लाइव टीवी

दुनिया का अकेला देश, जहां आज मनाई गई ईद-उल-फितर

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 8:37 PM IST
दुनिया का अकेला देश, जहां आज मनाई गई ईद-उल-फितर
इमाम परिषद की घोषणा के बाद कनाडा में ईद-उल-फितर 23 मई को मनाई गई. फाइल फोटो

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, अन्य खाड़ी देशों, इराक, कतर, जॉर्डन और अन्य इस्लामी देशों में रविवार को ही ईद मनाई जाएगी. सऊदी अरब में चांद न दिखने की वजह से सरकारी अधिकारियों ने घोषणा की कि ईद 24 मई रविवार को होगी.

  • Share this:
ओटावा. अन्‍य इस्‍लामिक देशों से अलग कनाडा (Canada) और अफ्रीकी देश मॉरिटानिया (Mauritania) ऐसे देश हैं, जहां आज ईद मनाई गई. कनाडा में शनिवार को चांद देखा गया था. कनाडाई इमाम परिषद की घोषणा के बाद 23 मई शनिवार को ईद-उल-फितर (Eid al-Fitr) मनाई गई. 'उर्दू प्‍वाइंट' की खबर के हवाले से बताया गया है कि इस संबंध में 22 मई, शुक्रवार को कनाडा के इमाम परिषद द्वारा एक बैठक बुलाई गई थी. बैठक के दौरान देश के कई हिस्सों से चांद के देखे जाने की बात सामने आई, जिसके बाद इमाम परिषद ने घोषणा की कि ईद-उल-फितर शनिवार 23 मई को मनाई जाएगी.

दूसरी ओर अधिकांश इस्लामिक देशों में ईद-उल-फितर रविवार, 24 मई को मनाई जाएगी. सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, अन्य खाड़ी देशों, इराक, कतर, जॉर्डन और अन्य इस्लामी देशों में रविवार को ही ईद मनाई जाएगी. सऊदी अरब में चांद न दिखने की वजह से सरकारी अधिकारियों ने घोषणा की कि ईद 24 मई रविवार को होगी. वहीं इससे पहले यहां के खगोलविदों ने घोषणा की थी कि ईद अल-फितर 24 मई रविवार को ही होगी. इस बीच पाकिस्तान के संघीय मंत्री फवाद चौधरी ने घोषणा की है कि 24 मई को अन्य इस्लामिक देशों के साथ ईद-उल-फितर मनाई जाएगी. हालांकि पाकिस्तानी खगोलविदों और मौसम विज्ञानियों के अनुसार आज देश में चांद दिखने की संभावना कम है.

सऊदी अरब, कतर, मिस्र, यूएई में कल होगी ईद
वहीं मॉरिटानिया (Mauritania) एकमात्र अफ्रीकी देश है, जहां आज ईद मनाई गई. मॉरिटानिया न्यूज एजेंसी के अनुसार, प्रेसिडेंसी द्वारा शुक्रवार और शनिवार की रात के बीच एक बयान जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि "अर्धसैनिक समिति की नजर देश के विभिन्न हिस्सों में ईद के चांद को देख चुकी है."इसी के मद्देनजर शनिवार को ईद है. इस खुशी के मौके पर देश की विभिन्न जेलों से 195 कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया गया. दूसरी ओर सऊदी अरब, कतर, मिस्र, यूएई और कुवैत के अलावा अन्य अरब देशों में शुक्रवार को चंद्रमा नहीं देखा गया, इसलिए आज रोजे का 30 वां दिन है.



ये भी पढ़ें - पाकिस्‍तान में राजनेताओं ने हद कर दी, मिल कर किसानों को लूटा : रिपोर्ट



               PAK विमान हादसे में जिंदा बचेे शख्‍स का भारत के साथ है 'पाकीज़ा' कनेक्‍शन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 8:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading