लाइव टीवी

बरमूडा ट्राएंगल में गायब होने वाले जहाज का मलबा 100 साल बाद खोज लिया गया

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 11:55 AM IST
बरमूडा ट्राएंगल में गायब होने वाले जहाज का मलबा 100 साल बाद खोज लिया गया
बरमूडा ट्राएंगल उत्तर पश्चिम अटलांटिक महासागर का एक भाग है. इसके रहस्‍यमयी होने की बड़ी वजह यह है कि इसमें कई प्लेन और समुद्री विमान गायब हो चुके हैं.

वर्षों से बरमूडा ट्राएंगल रहस्‍य की वजह बना हुआ है. यह इलाका उत्तर पश्चिम अटलांटिक महासागर का एक भाग है. इसके रहस्‍यमयी होने की बड़ी वजह यह है कि इसमें कई प्लेन और समुद्री विमान गायब हो चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 11:55 AM IST
  • Share this:
करीब 100 साल पहले बरमूडा ट्राएंगल (Bermuda Triangle) में डूबने वाले जहाज के मलबे को खोज लिया गया है. एसएस कोटोपेक्‍सी नाम का अमेरिकी बहरी जहाज 1925 में इस जगह पर गायब हो गया, जबकि उसमें  मौजूद 32 मुसाफिरों के हवाले से भी कोई बात सामने नहीं आई थी.

उस बहरी जहाज की तलाश कई सालों तक की गई, मगर वैज्ञानिक इसे तलाश करने में नाकाम रहे. अब मलबे को फ्लोरिडा के शहर सेंट ऑगस्टाइन (St. Augustine) के समुद्र से खोज लिया गया है. यह पहली घटना नहीं हैै जो सामने आई है. कितने ही जहाज इस क्षेत्र में गायब हो चुके हैं और जिनका आज तक पता नहीं चल सका.

वर्षों से बरमूडा ट्राएंगल रहस्‍य की वजह बना हुआ है. दरअसल, यह इलाका उत्तर पश्चिम अटलांटिक महासागर का एक भाग है. इसके रहस्‍यमयी होने की बड़ी वजह यह है कि इसमें कई प्लेन और समुद्री विमान गायब हो चुके हैं. इसके रहस्य के बारे में एक ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने बताया था कि वहां की अलौकिक भौगोलिक स्थिति और खराब मौसम की वजह से अटलांटिक महासागर के उस क्षेत्र में समुद्री विमान और प्लेन गायब होते रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ईशनिंदा के आरोप से बरी आसिया बीबी के जीवन पर आधारित किताब पैरिस में प्रकाशित

            मेगन से मिलना चाहता हूं, इसके लिए चाहे अदालत जाना पड़े : थामस मर्केल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 11:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर