कनाडा से US शिफ्ट हुए प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल, ट्रंप बोले- खुद उठाएं अपनी सुरक्षा का खर्चा

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने ब्रिटेन के 4 बड़े अखबारों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने रविवार को कहा कि प्रिंस हैरी (Prince Harry) और मेगन मर्केल (Meghan Markle) कैलिफोर्निया शिफ्ट हुए हैं, तो ये अच्छी बात है. मगर अमेरिकी सरकार दोनों की सुरक्षा पर कोई पैसा खर्च नहीं करेगी. दोनों को अपनी सुरक्षा का खर्च खुद उठाना होगा.

  • Share this:
    लंदन. चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ ये कोरोना वायरस (Coronavirus) अब तक दुनिया के 199 देशों में फैल चुका है. दुनियाभर में अब तक इस वायरस से 721,817 लोग संक्रमित हैं, जबकि अब तक 33,958 मरीजों की मौत हो गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन के शाही परिवार के प्रिंस हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी मेगन मर्केल (Meghan Markle) हाल ही में कनाडा से अमेरिका के कैलिफोर्निया में शिफ्ट हो गए हैं. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साफ कर दिया है कि अमेरिका इस शाही जोड़े की सुरक्षा का खर्च नहीं उठाएगी.

    ट्रंप ने रविवार को कहा कि प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल कैलिफोर्निया शिफ्ट हुए हैं, तो ये अच्छी बात है. मगर अमेरिकी सरकार दोनों की सुरक्षा पर कोई पैसा खर्च नहीं करेगी. दोनों को अपनी सुरक्षा का खर्च खुद उठाना होगा.

    ट्रंप ने ट्वीट किया, 'मैं यूनाइटेड किंगडम और महारानी एलिजाबेथ का प्रशंसक हूं. रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि शाही परिवार से अलग हो चुके प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल कनाडा में बस चुके हैं. अब खबर है कि दोनों ने कनाडा छोड़ दिया है और यूएस आ गए हैं. अमेरिका उनकी सुरक्षा पर कोई खर्च नहीं करने वाला. उन्हें खुद इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी.'

    बता दें कि प्रिंस हैरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पोते हैं. उन्होंने मई 2018 में अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन मर्केल से विंडसर कैसल में शादी की थी. जनवरी में दोनों ने शाही परिवार से अलग होने का फैसला किया था. मार्च में इसकी आधिकारिक घोषणा हुई थी. हैरी और मेगन 31 मार्च को आधिकारिक तौर पर शाही जिम्मेदारियों से मुक्त हो जाएंगे।

    अमेरिका से पहले कनाडा की सरकार ने भी प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल की सुरक्षा का खर्च उठाने से मना कर दिया था. कनाडा की सरकार ने साफ कर दिया था कि मार्च से ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन की सुरक्षा का खर्च नहीं उठाया जाएगा. यह शाही जोड़ा बीते साल नवंबर से कनाडा के वेंकूवर द्वीप के विक्टोरिया में एक आलीशान घर में रह रहा था.

    दरअसल, हालिया सर्वे में कनाडाई नागरिकों ने भी शाही जोड़ी को सरकारी खर्च पर सुरक्षा मुहैया कराए जाने पर सवाल उठाए थे. सर्वे में 77 फीसदी लोगों ने माना था कि करदाताओं को ड्यूक और डचेज ऑफ ससेक्स की उपाधि रखने वाले प्रिंस हैरी और मेगन की सुरक्षा के लिए पेमेंट नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे कनाडा में ब्रिटिश महारानी के प्रतिनिधि के तौर पर नहीं रह रहे. बता दें कि कनाडा में संसदीय राजशाही व्यवस्था है और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय शासन की प्रमुख हैं.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना वायरस से हो सकती हैं एक से दो लाख मौतें: US हेल्थ एक्सपर्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.