कोरोना का कहर: फ्रांस में तीसरी बार लॉकडाउन की घोषणा, 4 हफ्तों तक रहेंगी पाबंदियां

फ्रांस में 4 हफ्तों का लॉकडाउन. (सांकेतिक तस्वीर)

फ्रांस में 4 हफ्तों का लॉकडाउन. (सांकेतिक तस्वीर)

Lockdown in France: बुधवार को टीवी कार्यक्रम के दौरान एमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कहा 'हमने इन निर्णयों को देर से करने के लिए हर संभव प्रयास किया. उन्होंने कहा कि इन फैसलों को सख्ती से लेने का वक्त आ गया है.

  • Share this:
पेरिस. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. वायरस की तीसरी लहर का सामना कर रहे फ्रांस (France) में तीसरी बार लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. बीते बुधवार को राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने देशभर में 4 हफ्तों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इस दौरान शिक्षण संस्थानों से लेकर कारोबार की जगह तक सब बंद रहेंगे. फ्रांस की तरफ से लिए गए इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि यूरोप (Europe) में एक बार फिर महामारी पर नियंत्रण खो दिया है.

बुधवार को टीवी कार्यक्रम के दौरान मैक्रों ने कहा 'हमने इन निर्णयों को देर से करने के लिए हर संभव प्रयास किया. उन्होंने कहा कि इन फैसलों को सख्ती से लेने का वक्त आ गया है. 43 वर्षीय मैक्रों ने साल की शुरुआत से ही तीसरे बड़े स्तर के लॉकडाउन से बचने की कोशिश की थी. उन्होंने दावा किया था कि अगर वे फ्रांस को बगैर लॉकडाउन लगाए महामारी से बाहर ले जाते हैं, तो वे बीते साल अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान को सुधारने के लिए एक मौका दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस वीकेंड के बाद अगले तीन हफ्तों के लिए स्कूल बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में नहीं लगेगा लॉकडाउन, सख्त प्रतिबंधों के जरिए कोरोना को रोकने की कोशिश



इस वीकेंड के बाद स्कूल के बच्चों के लिए एक हफ्ते तक पढ़ाई रिमोटली चलेगी. इसके बाद 2 हफ्तों की छुट्टी रहेगी. इसके बाद नर्सरी और प्राइमरी कक्षाओं के बच्चे स्कूल लौट सकेंगे. जबकि, मिडिल और हाई स्कूल के बच्चों को एक हफ्ता और डिस्टेंस लर्निंग करनी होगी. राष्ट्रपति ने कहा 'वायरस की रफ्तार को कम करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है.' खास बात है कि फ्रांस में फरवरी के बाद से ही रोज मिलने वाले संक्रमितों की संख्या दोगुनी होकर 40 हजार के करीब पहुंच गई है.

देश में गहन देखभाल वाले मरीजों का आंकड़ा 5 हजार को पार कर गया है. मैक्रों ने जानकारी दी है कि क्रिटिकल केयर यूनिट्स में बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया है. इस दौरान उन्होंने टीकाकरण को लेकर भी बात की है. मैक्रों ने कहा कि टीकाकरण की रफ्तार को भी बढ़ाने की जरूरत है. वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि फ्रांस में मरीजों का आंकड़ा 46 लाख 44 हजार 423 पर पहुंच गया है. देश में अब तक 95 हजार 640 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं, एक्टिव मामलों की संख्या 42 लाख 54 हजार 145 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज