लाइव टीवी

अबू धाबी में मिला 8000 साल पहले का मोती, दुनिया में है सबसे पुराना

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 11:16 PM IST
अबू धाबी में मिला 8000 साल पहले का मोती, दुनिया में है सबसे पुराना
अबू धाबी में दुनिया का सबसे पुराना मोती मिला है.

अबू धाबी (Abu Dhabi) में अब तक का सबसे पुराना मोती मिला है. इसकी उम्र करीब 8000 साल बताई जा रही है. इसको 30 अक्टूबर को म्यूज़ियम में रखा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 11:16 PM IST
  • Share this:
अबू धाबी. अबू धाबी (Abu Dhabi) में 8 हजार साल पुराना एक मोती प्रदर्शित किया गया है. आर्कियोलॉजिस्ट्स का मानना है कि है कि ये दुनिया का सबसे पुराना मोती है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इससे प्रमाण मिलता है कि नियोलिथिक समय (Neolithic times) से वस्तुओं का व्यापार किया जा रहा है.

ये मोती संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी से दूर, मरवा द्वीप में खुदाई के दौरान खोजे गए एक कमरे के फर्श पर पाया गया था, जिससे देश की सबसे पुरानी वास्तुकला का पता चलता है. अबू धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग ने कहा, "जिस परत से मोती मिला है, वह 5800-5600 ईसा पूर्व में नियोलिथिक अवधि में बनी थीं.''

खुदाई में दिखीं ये आकृतियां
अबू धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग के अध्यक्ष मोहम्मद अल-मुबारक ने कहा कि अबू धाबी में दुनिया के सबसे पुराने मोती की खोज से यह साफ होता है कि हमारी आर्थिक और सांस्कृतिक इतिहास में गहरी जड़ें हैं. कई ध्वस्त नियोलिथिक पत्थर संरचनाओं से बनी मारवाह साइट की खुदाई में मिट्टी के पात्र, खोल और पत्थर से बने मोती और चकमक तीर भी बने हैं.

"अबू धाबी पर्ल" पहली बार 10,000 साल की लक्जरी प्रदर्शनी में दिखाया जाएगा जो 30 अक्टूबर को लोअर अबू धाबी के प्रसिद्ध पेरिस म्यूज़ियम में शुरू होने जा रही है.

मोती उद्योग पर टिकी थी यूएई की अर्थव्यवस्था
संस्कृति विभाग ने कहा कि अबू धाबी की यात्रा करने वाले वेनिस के आभूषण व्यापारी गैस्पारो बलबी ने 16वीं शताब्दी में मोती के स्रोत के रूप में अबू धाबी के तट पर द्वीपों का उल्लेख किया है.
Loading...

संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था मोती उद्योग पर टिकी थी, लेकिन 1930 के दशक में जापानी सुसंस्कृत मोती के आने से इस व्यापार में गिरावट आई और संघर्षों के रूप में वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को हिलाकर रख दिया. इसके बजाय, खाड़ी देशों ने तेल उद्योग का रुख किया जो आज तक उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर हावी है.

ये भी पढ़ें-

न्‍यूयॉर्क की सड़क पर सिगरेट पीता दिखा कॉकरोच! VIDEO वायरल
मक्का के पास हुए बस हादसे में मारे गए 35 लोगों में 9 भारतीय श्रद्धालु
पत्नी का यौन शोषण कर रहे शख्स का पति ने काटा गुप्तांग, अब होगी 8 साल की सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 11:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...