लाइव टीवी

अमेरिकी कंपनी ने हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड से बनाई वोदका!

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 11:42 AM IST
अमेरिकी कंपनी ने हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड से बनाई वोदका!
दुनिया की पहली कार्बन निगेटिव वोदका (फोटो - Air Co.)

अमेरिकी (America) की स्टार्टअप कंपनी एयर को. (Air Co.) ने हवा से वोदका तैयार करने का दावा किया है. इसने हवा से दुनिया की पहली कार्बन निगेटिव वोदका तैयार की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 11:42 AM IST
  • Share this:
न्यूयार्क. आपने अभी तक गेहूं, ग्रीन एप्पल से बनी वोदका (Vodka) का मजा लिया होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी वोदका के बारे में बताने जा रहे हैं जो कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) से बनी है. अमेरिकी की स्टार्टअप कंपनी एयर को. ने हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड से वोदका तैयार करने का दावा किया है. एयर को. (Air Co.) ने हवा से दुनिया की पहली कार्बन निगेटिव वोदका तैयार की है. हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को सोलर पावर मशीन से एथेनॉल में बदल कर इसे बनाया गया है.

बता दें इस वोदका का स्वाद भी बाकी वोदका से काफी अलग है. यह स्टार्टअप कंपनी अपनी रिसर्च के लिए काफी लोकप्रिय है और इसके उत्पाद हर जगह मिलने बेहद मुश्किल है. इसकी बोतल को तैयार करने में लगी कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा एक दिन में 8 पेड़ों जितना लिए गए CO2 के बराबर है. वोदका की हर बोतल में 0.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड का इस्तेमाल हुआ है.

एक इलेक्ट्रोकेमिस्ट और स्टार्टअप के को फ़ाउंडर स्टैफ़ोर्ड शीहान (Stafford Sheehan) ने बताया कि हमारी तकनीक शराब बनाने के लिए बिजली के साथ-साथ कार्बन डाइऑक्साइड और पानी का उपयोग भी करती है. न्यूयॉर्क शहर में बहुत ही कम रेस्तरां और बार में अपने प्रोडक्ट को लॉन्च किया है. कंपनी 2020 तक उत्पादों को बड़े स्तर पर लोगों तक पहुंचाने की तैयारी कर रही है.

कंपनी के को-फाउंडर ग्रेगरी कॉन्सटेनिन ने कहा कि यह वोदका पूरी तरह से सेफ है और अन्य वोदका की तुलना में शुद्ध भी है. वे ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं. कार्बन निगेटिव वोदका की एक बोतल की कीमत 4,700 रुपये है.

ये भी पढ़ेंं : 

हाथी के गोबर से दक्षिण अफ्रीका में बनी 'इंदलोवू जिन', जापान में बनती है बीयर
फ्रांस के समुद्र में बह गया 1000 किलो कोकीन, बीच को करना पड़ा बंद
Loading...

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बनी पेंटिग्स में बढ़ी दिलचस्पी, लोगों में छिड़ी बहस 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 9:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...