लाइव टीवी
Elec-widget

आइंस्टीन से भी तेज चलता है इस बच्चे का दिमाग, 9 साल में हासिल की ग्रेजुएशन की डिग्री

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 8:49 AM IST
आइंस्टीन से भी तेज चलता है इस बच्चे का दिमाग, 9 साल में हासिल की ग्रेजुएशन की डिग्री
नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में रहने वाले नौ साल के बच्चे लॉरेंट सिमंस का दिमाग आइंस्टीन से भी तेज है

लॉरेंट का आईक्यू लेवल 145 है. बेल्जियम में जन्मे लॉरेंट सिमंस के दिमाग की तुलना अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) और स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) से की जाती है. लॉरेंट को चार भाषाओं का ज्ञान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 8:49 AM IST
  • Share this:
एम्सटर्डम. नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में रहने वाले नौ साल के बच्चे लॉरेंट सिमंस का दिमाग आइंस्टीन से भी तेज है. लॉरेंट अगले माह दिसंबर में सबसे कम उम्र में स्नातक की डिग्री हासिल करने जा रहा है. लॉरेंट का दिमाग इतना तेज चलता है कि उन्होंने पूरी स्नातक की पढ़ाई मात्र नौ महीने में ही पूरी कर ली है. लॉरेंट, एंधोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक कर रहा है.

लॉरेंट का आईक्यू स्तर 145 है. लॉरेंट के तेज दिमाग को देखते दुनियाभर की बड़ी यूनिवर्सिटी उसे परास्नातक (पोस्ट ग्रेजुएट) की पढ़ाई के लिए बुला रही हैं. लॉरेंट चाहता है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अंतरिक्ष यात्री या हार्ट सजर्न बने. लॉरेंट में 8 साल की उम्र में ही हाईस्कूल की परीक्षा पास कर ली थी. लॉरेंट ने बताया कि वह आगे की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया जाना चाहता है, लेकिन उसके माता-पिता उसे यूके में पढ़ना चाहते हैं.

 




 

Loading...




View this post on Instagram




 

Busy Week With Interviews!! Building Up The Pressure! Soon Gigantic News!!☄️💥Be Prepared!!#laurentsimons #tue #giganticplans #tictactictac


A post shared by Laurent Simons (@laurent_simons) on






लॉरेंट के पिता एलेक्जेंडर सिमंस दंत चिकित्सक है. एलेक्जेंडर का कहना है कि यूके में ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज जैसे बड़े संस्थान हैं और यहां पढ़ाना हमारे लिए काफी सुविधाजन की होगा. एलेक्जेंडर ने बताया कि लॉरेंट कृत्रिम अंगों और रोबोटिक्स में पीएचडी करना चाहता है. उन्होंने कहा कि अच्छा होगा कि वह ब्रिटेन में रहकर अपनी आगे की पढ़ाई करें.

इसे भी पढ़ें :- Viral Video: टॉयलेट सीट पर बैठे बच्चे ने बोली ऐसी बात, पिता के निकले हंस-हंसकर कर आंसू

दादा-दादी के लिए बनता चाहता है हार्ट सर्जन
बेल्जियम में जन्मे लॉरेंट सिमंस के दिमाग की तुलना अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से की जाती है. लॉरेंट को चार भाषाओं का ज्ञान है. लॉरेंट की मां लीडिया ने बताया कि उसके दादा-दादी ने उसकी क्षमता को पहचाना और आगे की पढ़ाई में मदद की. लॉरेंट अपने दादा-दादी से बेहद प्यार करता है. लॉरेंट के दादा-दादी हार्ट के मरीज इसीलिए वह हार्ट सर्जन बनना चाहता है.

इसे भी पढ़ें :- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 8:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...