बगैर बिजली और कम ऊर्जा के चलेगा यह फ्रिज, यहां 6 करोड़ घरों में नहीं है इलेक्ट्रिसिटी

ब्राजील की युम्मा नाम की कंपनी ने अफ्रीकी देशों के लिए बनाया सोलर फ्रिज.
ब्राजील की युम्मा नाम की कंपनी ने अफ्रीकी देशों के लिए बनाया सोलर फ्रिज.

युम्मा (Youmma) नाम की कंपनी ने सब सहारा अफ्रीकी देशों में बहुराष्ट्रीय Embraco का एक स्टार्टअप शुरू किया है जिसने बेहतर जीवन के लिए रेफ्रिजरेशन की सुविधा को लोगों तक पहुँचाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 2:52 PM IST
  • Share this:
नैरोबी. सब-सहारा अफ्रीका (Sub Sahara Africa) में बिना रेफ्रिजरेशन (Refrigeration) के भोजन को ताजा रखना असंभव है लेकिन इस क्षेत्र में लगभग 6 करोड़ लोग बिना बिजली के जीवनयापन कर रहे हैं. ऐसे में युम्मा नाम की कंपनी सामने आई. युम्मा (Youmma)  बहुराष्ट्रीय Embraco का एक स्टार्टअप है जिसने बेहतर जीवन के लिए रेफ्रिजरेशन की सुविधा को लोगों तक पहुँचाया है. सौर ऊर्जा के माध्यम से यह ऑफ-ग्रिड क्षेत्रों में खाद्य संरक्षण की सुविधा देता है और व्यापार के नए अवसरों को सक्षम बनाता है.

छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए तैयार किया जा रहा है फ्रिज

युम्मा कंपनी ने इस्तेमाल करने से पहले ही सेवा का भुगतान (pay-as-you-go) करने की सुविधा के साथ सोलर-पावर्ड फ्रिज विकसित किया है जिसे छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए तैयार किया जा रहा है. युम्मा की स्वामित्व कंपनी निदेक ग्लोबल अप्लायंसेज के रिसर्च एंड डेवलपमेंट मैनेजर एंड्रम मोर्रीसेन का कहना है कि ये सोलर फ्रिज खाद्य कचरे को कम करने, दवा को सुरक्षित रूप से स्टोर करने और दुकानों को लंबे समय तक ताजा रखने में मदद करते हैं. उन्होंने बताया कि 2019 में यूम्मा द्वारा लॉन्च किए गए लगभग 2,000 पुलों में से लगभग 80% छोटे व्यवसायों के लिए थे.



Energy efficient होते हैं सोलर फ्रिज
एक छोटे 100-लीटर के फ्रिज का कूलिंग सिस्टम ऑफ-ग्रिड उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है और निडेक कंपनी के अनुसार एक सामान्य फ्रिज की तुलना में एक चौथाई ऊर्जा की खपत करता है. इसका मतलब है कि यह सोलर फ्रिज लागत को कम करके एक छोटे सौर पैनल और एक छोटी बैटरी द्वारा संचालित किया जा सकता है. बैटरी और धूप के बिना इस सोलर फ्रिज को डेढ़ दिन तक चालू रख सकती है.

फ्रिज के लिए ऐसे करते हैं भुगतान

ग्राहक पने मोबाइल फोन पर केन्याई सौर ऊर्जा कंपनी 'एम-कोपा' (M-Kopa) के माध्यम से दैनिक किश्तों में फ्रिज के लिए भुगतान करते हैं. नए एम-कोपा के ग्राहक $100 जमा करते हैं. दैनिक भुगतान का एक पैकेज 1 डॉलर से 1.50 डॉलर तक होता है, जिसमें सोलर लाइटिंग शामिल है और छत पर सोलर पैनल का इंस्टालेशन भी शामिल है. यदि कोई उपयोगकर्ता भुगतान नहीं करता है तो उसका फ्रिज काम करना बंद कर देता है. एक बार इसका भुगतान हो जाने के बाद- जिसे आमतौर पर लगभग दो साल लगते हैं- ग्राहक फ्रिज और सौर ऊर्जा प्रणाली का एकमुश्त मालिक हो जाता है.

ये भी पढ़ें: कराची रैली के बाद मरियम शरीफ के पति को होटल का कमरा तोड़ पुलिस ने किया गिरफ्तार 

PHOTOS: नवाज शरीफ फिर से सत्ता में आएंगे और इमरान खान जेल जाएंगे- मरियम नवाज 

एम-कोपा का कहना है कि इसकी कीमत पारंपरिक फ्रिज से ज्यादा है लेकिन पैकेज में लाइटिंग के साथ-साथ आप सामान्य बिजली प्रयोग करने से सदा के लिए मुक्त हो जाते हैं. युम्मा युगांडा और केन्या में फ्रिज बेचता है और यह नाइजीरिया, तंजानिया, जांबिया, आइवरी कोस्ट और सेनेगल में विस्तार करना चाहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज