अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है मक्‍का, UAE के पहले एस्ट्रोनॉट ने शेयर की सैटेलाइट तस्वीर

सेटेलाइट से ली गई इस तस्वीर को सोशलमीडिया में शेयर करते हुए हज्जा ने लिखा कि यह वही जगह है जहां मुसलमानों का दिल बसता है.

सेटेलाइट से ली गई इस तस्वीर को सोशलमीडिया में शेयर करते हुए हज्जा ने लिखा कि यह वही जगह है जहां मुसलमानों का दिल बसता है.

यूएई के पहले अंतरिक्ष यात्री हज्जा अल मंसूरी (Hajja al Mansuri) ने सैटेलाइट से ली गई यह तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, 'यह वही जगह है जहां मुसलमानों का दिल बसता है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 9:54 AM IST
  • Share this:
दुबई. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के पहले अंतरिक्ष यात्री हज्जा अल मंसूरी (Hajja al Mansuri) ने अंतरिक्ष यात्रा से लौटने के बाद ट्विटर में एक फोटो शेयर की है. यह तस्वीर मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे पवित्र स्थल मक्का मस्जिद (Mecca Masjid) का है, जो अंतरिक्ष से ली गई है. सैटेलाइट से ली गई इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए हज्जा ने लिखा है, 'यह वही जगह है, जहां मुसलमानों का दिल बसता है.' यह तस्वीर सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है.

बता दें कि यूएई ने 25 सितंबर को अपना पहला अंतरिक्ष यात्री कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से स्पेस में भेजा. हज्जा के साथ अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और रूसी यात्री कमांडर ओलेग स्क्रीपोचका भी उनके साथ अंतरिक्ष यात्रा पर गए थे. हज्जा को 2018 में यूएई के स्पेस कार्यक्रम के लिए चुना गया था. यह स्पेस यात्रा 8 दिनों की थी, जिसके बाद 3 सितंबर को तीनों अंतरिक्ष यात्री धरती पर वापस आ गए.
सोशल मीडिया पर 2 अक्‍टूबर को शेयर की तस्वीरबता दें कि हज्‍जा ने अंतरिक्ष से ली गई मक्का मस्जिद की तस्वीर 2 अक्‍टूबर को सोशल मीडिया पर शेयर की थी. यूएई के फाइटर पायलट हज्जा इस्लामिक देशों के पहले एस्ट्रोनॉट हैं, जो अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर गए है. संयुक्त अरब अमीरात ने अपने इस पहले अंतरिक्ष यात्री हज्जा अल मसूदी को अपना हीरो घोषित किया है.




हज्जा दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रूसी अंतरिक्ष यान सोयूज एमएस-15 से आईएसएस गए. इन यात्रियों में केवल ओलेग स्क्रिपोचका ही तीन बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन गए हैं. बाकी के दोनों यात्री पहली बार गए हैं.
हज्जा अल मंसूरी, जेसिका मीर और कमांडर ओलेग स्क्रीपोचका


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हज्जा को दी थी बधाई
बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UAE के पहले एस्ट्रोनॉट के अंतरिक्ष जाने पर बधाई दी थी. उन्होंने कहा था कि उनकी इस यात्रा से भारत को अपने मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए प्रेरणा मिली है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया था कि हमारे भाई हज्जा की सफल शुरुआत के बारे में जानकर बहुत खुशी हुई. निश्चय ही यह एक शानदार यात्रा होगी. पीएम मोदी ने इसके साथ ही शेख मोहम्मद बिन जायेद की भी प्रशंसा करते हुए बधाई दी थी. उन्होंने कहा था कि भारत को 2022 के अपने मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के लिए एक अच्छे दोस्त की इस उपलब्धि से प्रेरणा मिली है.

ये भी पढ़ें: 

इमरान खान ने LoC पार कर रहे घुसपैठियों को बताया मददगार, कही ये बात...

इमरान का विमान नहीं हुआ था खराब, नाराज सऊदी प्रिंस ने बुला लिया था वापस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज