कजाखस्तान: पांच महीने के अंतरिक्ष अभियान पर रवाना हुए तीन ऐस्ट्रनॉट्स

तीन अंतरिक्ष यात्री पांच महीने के अंतरिक्ष अभियान के लिए बुधवार की सुबह कजाखस्तान के बायकोनूर कोस्मोड्रोम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र के लिए रवाना हो गए.

News18Hindi
Updated: September 13, 2017, 2:09 PM IST
कजाखस्तान: पांच महीने के अंतरिक्ष अभियान पर रवाना हुए तीन ऐस्ट्रनॉट्स
पांच महीने के अंतरिक्ष अभियान पर रवाना हुए तीन ऐस्ट्रनॉट्स(image source-AP)
News18Hindi
Updated: September 13, 2017, 2:09 PM IST
तीन अंतरिक्ष यात्री पांच महीने के अंतरिक्ष अभियान के लिए बुधवार की सुबह कजाखस्तान के बायकोनूर कोस्मोड्रोम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र के लिए रवाना हो गए. इनमें से एक रूस से है, जबकि बाकी दो अंतरिक्ष यात्री अमेरिकी हैं.

रूस की रोसकोस्मोस अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा प्रसारित की गई तस्वीरों के अनुसार, रूसी एजेंसी के अलेक्सांद्र मिसुर्किन और नासा के मार्क वैंदे हेइ तथा उनके अनुभवी सहकर्मी जोए अकाबा सोयूज एमएस-06 रॉकेट का बुधवार सुबह 3:17 बजे प्रक्षेपण किया गया.

अनुमानित छह घंटे की उड़ान के बाद अंतरराष्ट्रीय समयानुसार करीब तीन बजे अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र पहुंचने की संभावना है, जहां अंतरिक्ष यात्रियों को इटली के पाओलो नेस्पोली, रूस के सर्गेइ रियाजांस्की और अमेरिका के रैंडी ब्रेस्निक का साथ मिलेगा.

जून 2010 के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिका के दो अंतरिक्ष यात्री रूस के बायकोनूर से एक अभियान पर एक साथ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुए हैं.

अकाबा (50) ने दो से ज्यादा अभियानों में अंतरिक्ष में करीब 138 दिन बिताए हैं जबकि 50 वर्षीय वैंदे हेइ ने अंतरिक्ष यात्री के तौर पर प्रशिक्षण लेने से पहले इराक में अमेरिकी सेना में सेवाएं भी दी हैं. अपने दूसरे अभियान के तहत आईएसएस जाने वाले 39 वर्षीय मिसुर्किन की भी सैन्य पृष्ठभूमि है.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर