अमेरिका में हरिकेन डेल्टा के चलते तीन की मौत, 3.5 लाख घरों की बिजली गायब

लूसियाना तट से टकराया डेल्टा तूफान
लूसियाना तट से टकराया डेल्टा तूफान

अमेरिका के लुइसियाना और फ्लोरिडा में हरिकेन डेल्टा (Hurricane Delta) के आने से दो बुजुर्ग और एक युवक की मौत (Three People Died) हो गई है. इस तूफान के आने के बाद लुइसियाना के ज्यादातर इलाकों की बिजली (Power Cut) चली गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 9:24 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के लुइसियाना और फ्लोरिडा में हरिकेन डेल्टा (Hurricane Delta) के आने से दो बुजुर्ग और एक युवक की मौत (Three People Died) हो गई है. इस तूफान के आने के बाद लुइसियाना के ज्यादातर इलाकों की बिजली (Power Cut)  चली गई है. लुइसियाना में पिछले छह हफ्तों में दूसरी बार तूफान आया है. डेल्टा के चलते हवा 155 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चल रही है. दो लोगों के मरने की पुष्टि लुइसियाना के स्वास्थ्य विभाग ने कर दी है. स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि लुइसियाना में हरिकेन आने के बाद दोनों बुजुर्गों की मौत घर में आग लगने से हो गई. मरने वालों में एक व्यक्ति 86 साल का जबकि दूसरी 70 साल की महिला है.

तीन लोगों की मौत

लुइसियाना स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता जॉन बेल एडवर्ड ने बताया कि आईबेरिया पेरिश नाम की महिला की मौत हरिकेन डेल्टा आने के बाद नेचुरल गैस के लीक होने से हो गई. विभाग ने सेंट मार्टिन पेरिश की भी मौत की वजह हरिकेन को ही बताया है. सेंट 86 वर्ष के थे. उनकी मौत जेनरेटर में तेल भरने के दौरान हो गई. तेल भरने के समय तूफान आने से जेनरेटर में आग लग गई और वे चपेट में आ गए. तूफान के चलते फ्लोरिडा में एक युवक की मौत हो गई है. 19 वर्षीय युवक इलिनॉयस से फ्लोरिडा घूमने आया हुआ था.



साढ़े तीन लाख लोगों के घरों की बिजली गायब
डेल्टा के चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब 3.5 लाख उपभोक्ताओं के घरों की बिजली दो दिनों तक गायब रहेगी. इसी साल 27 अगस्त में आए लॉरा तूफान की गति 241 किलोमीटर प्रति घंटे थी. लॉरा के चलते 32 लोगों की जान गई थी. इस तूफान के बाद जेनरेटर से निकले वाले कार्बन मोनोक्साइड जहरीले धुएं से लोगों की जान चली गई थी.

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर: लीबिया में 7 भारतीयों को एक माह पहले किया था अगवा, अब हुई उनकी रिहाई 

चीन के साथ आज होगी वार्ता, पोम्पियो का बयान स्मोक बम है, इसे सीरियसली ना लें 

डेल्टा के चलते जॉर्जिया, कैरोलिना और वर्जिनिया में भारी बारिश हो रही है. तूफान के चलते रेलवे ट्रैक बह गया और मालगाड़ी पटरी से नीचे उतर गया. अटलांटा इलाके में कुछ जगहों पर आग लग गई. कुछ लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित आना पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज