Google Doodle: गूगल डूडल ने शर्ली टेंपल को किया सलाम, 6 साल की उम्र में जीता था ऑस्कर्स

गूगल ने भी अपने डूडल में टेंपल की तीन छवियों को शामिल किया है. (फोटो: Google)

गूगल ने भी अपने डूडल में टेंपल की तीन छवियों को शामिल किया है. (फोटो: Google)

Shirley Temple Google Doodle: शर्ली टेंपल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका (US) का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया था. राजनीतिक कार्यकाल के दौरान वे घाना में राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनीं.

  • Share this:

नई दिल्ली. गूगल (Google) ने बुधवार को अपना डूडल अमेरिकी अभिनेत्री, डांसर, सिंगर और राजनयिक शर्ली टेंपल के नाम किया. दरअसल, आज ही के दिन साल 2015 में सेंटा मॉनिका हिस्ट्री म्यूजियम ने 'Love, Shirley Temple' नाम से उनकी एक प्रदर्शनी की शुरुआत की थी. खास बात है कि टेंपल ने कम उम्र में ही शोहरत हासिल कर ली थी. फिल्मों की स्क्रीन से लकर राजनीतिक मंचों तक उन्होंने मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई थी.

टेंपल का जन्म कैलिफोर्निया में 23 अप्रैल 1928 में हुआ था. उम्र के 10वें पड़ाव पर पहुंचने से पहले ही उन्होंने खासी लोकप्रियता हासिल कर ली थी. इतना ही नहीं उन्होंने महज 6 साल की उम्र में ही एकेडमी अवॉर्ड अपने नाम कर लिया था. गालों पर डिंपल और घुंघराले बालों के लुक्स वाली टेंपल ने 'स्टैंड अब एंड चीयर' और 'ब्राइट आईज' जैसी कई फिल्मों में काम किया. हालांकि, वे 22 साल की उम्र में रिटायर होकर जनसेवा में लग गई थीं.

यह भी पढ़ें: फ्रैंक कामेनी पर गूगल ने बनाया डूडल, जिन्होंने पहली बार उठाई समलैंगिकों की आवाज़

टेंपल को दी श्रद्धांजलि में गूगल ने लिखा, 'टेंपल ने हॉलीवुड के शीर्ष बॉक्स ऑफिस की गिरावट के बाद आई बंदी में केवल लाखों अमेरिकियों की मदद ही नहीं की, बल्कि बाद में अपने अंतरराष्ट्रीय संबंधों से दुनिया को अपनी प्रतिभा के बारे में भी बताया.' साल 2006 में स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था.


टेंपल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया था. राजनीतिक कार्यकाल के दौरान वे घाना में राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनीं. साल 1988 में उन्हें मानद विदेश सेवा अधिकारी भी बनाया गया था. एक बाल कलाकार से लेकर ब्रेस्ट कैंसर पर बात करने वाली टेंपल की जीवनगाथा काफी शानदार रही है. गूगल ने भी अपने डूडल में टेंपल की तीन छवियों को शामिल किया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज