पाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी में तीन की मौत, 30 घायल

पाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी में तीन की मौत, 30 घायल
प्रतीकात्मक तस्वीर.

बलूचिस्तान के (Balochistan) गृहमंत्री जिया लांगोव ने शुक्रवार को चमन बॉर्डर का दौरा किया और हिंसक घटना की निंदा की.

  • Share this:
कराची. पाकिस्तान में अफगानिस्तान सीमा पर एक चौकी को खोलने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों (Protesters) पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी (Firing) में तीन लोगों की जान चली गई जबकि 30 अन्य घायल हो गए. बलूचिस्तान में चमन सीमा चौकी कोरोना वायरस महामारी के चलते बंद कर दी गई है. फलस्वरूप इस इलाके में 100,000 से अधिक लोग बेरोजगार हो गए हैं. इस सीमा चौकी को बुधवार को खोला गया था ताकि दोनों तरफ के लोग ईद मनाने के लिए अपने मूल स्थानों पर जा पाएं. लेकिन यह चौकी उन दिहाड़ी मजदूरों के लिए बंद रखी गई जो दिन में अफगानिस्तान जाते थे और शाम तक लौट आते थे.

बृहस्पतिवार को बड़ी संख्या में लोग फ्रेंडशिप गेट पर धरने पर बैठ गए और सीमा चौकी को खोलने की मांग करने लगे. फ्रंटियर कोर के कर्मियों ने उनसे कहा कि जब तक प्रदर्शनकारी इस जगह से नहीं चले जाते, गेट नहीं खोला जाएगा. इस बात पर प्रदर्शनकारी हिंसक हो गये और वे फ्रेंडशिप गेट पर फ्रंटियर कोर और अन्य सरकारी एजेंसियों के कार्यालयों पर हमला करने लगे. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं. फलस्वरूप एक महिला समेत तीन लोगों की जान चली गयी जबकि 20 अन्य घायल हो गए. दूसरे दिन भी तनाव जारी रहा और शुक्रवार को हिंसक भीड़ सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गई. सुरक्षाबलों ने गोलियां चलायीं और दस लोग घायल हो गए. बलूचिस्तान के गृहमंत्री जिया लांगोव ने शुक्रवार को चमन बॉर्डर का दौरा किया और हिंसक घटना की निंदा की. उन्होंने कहा, 'लोगों को रोजगार प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है लेकिन सुरक्षा विषयों में कोई समझौता नहीं होगा.'

ये भी पढ़ें: इस्लामाबाद राजमार्ग का नाम 'श्रीनगर हाईवे' रख बोले कुरैशी- 5 अगस्त को कश्मीर बन जाएगा पाकिस्तान



पाकिस्तान में अबतक 5,951 लोगों की मौत
पाकिस्तान में 903 नए संक्रमित मामले दर्ज किए हैं, जो कि तीन महीनों में सबसे कम एकल दिन के आंकड़े हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानका्री दी. अब देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,78,305 पहुंच गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 27 लोगों की मौत कोरोना से हुई है. देश में कुल मौत का आंकड़ा 5,951 तक पहुंच गया है. मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि 2,47,177 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय (एनएचएस) ने कहा कि नए संक्रमित मामले 28 अप्रैल से एक दिन में सबसे कम संख्या में पाए जाने वाले मामले हैं. इस दौरान 8,530 परीक्षण किए गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading