चीन में सिलसिलेवार आए भूकंप में तीन लोगों की मौत, 27 से ज्‍यादा हुए घायल

चीन में सिलसिलेवार आए भूकंप में तीन लोगों की मौत

चीन में सिलसिलेवार आए भूकंप में तीन लोगों की मौत

चीन (China) की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के प्रांत के प्रमुख यांग गुओजोंग ने बताया कि दाली बाइ स्वायत्त प्रांत की सभी 12 काउंटी और शहरों में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए लेकिन यांग्बी सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ.

  • Share this:

बीजिंग. चीन (China) में युन्नान प्रांत की यांग्बी यी स्वायत्त काउंटी में एक के बाद एक आए भूकंप (Earthquake) में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हो गए. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के प्रांत के प्रमुख यांग गुओजोंग ने बताया कि दाली बाइ स्वायत्त प्रांत की सभी 12 काउंटी और शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन यांग्बी सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ. यांग्बी काउंटी में दो लोगों की और योंगपिंग काउंटी में एक व्यक्ति की मौत हुई.

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए तथा 24 अन्य को मामूली चोटें आई है. भूकंप से 20,192 मकानों में रह रहे करीब 72,317 निवासी प्रभावित हुए.चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, यांग्बी में रात नौ बजे से 11 बजे तक 5.0 तीव्रता से अधिक के चार भूकंप आए. इस क्षेत्र में देर रात दो बजे तक भूकंप के बाद के 166 झटके महसूस किए गए. बचाव दलों को भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया है और बचाव अभियान चल रहा है.


इसे भी पढ़ें :-फिलिस्तीन पर ताबड़तोड़ हवाई हमलों के बीच चीन पर भड़का इजरायल, जानें वजह
शिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि उत्तर पश्चिम चीन के किंगघई प्रांत में शनिवार को 7.4 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. सीईएनसी के मुताबिक, बीजिंग के समयानुसार शुक्रवार देर रात दो बजकर चार मिनट पर प्रांत में गोलोग तिब्बत स्वायत्त प्रांत की मादुओ काउंटी में भूकंप आया. मादुओ से 385 किलोमीटर दूर प्रांतीय राजधानी शहर शिनिंग के निवासियों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए.

इसे भी पढ़ें :- तिब्बत में भी चीन की हलचल, सीमा पर तेजी से बढ़ा रहा है इंफ्रास्ट्रचर

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि अभी किसी के हताहत होने और मकान के ढहने की कोई खबर नहीं है। साथ ही बिजली तथा संचार सुविधाएं भी सामान्य हैं. हालांकि, भूकंप प्रभावित इलाके में राजमार्ग के कुछ हिस्से और पुल ढह गए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज