लाइव टीवी

टाइगर शार्क के पेट से निकला पर्यटक का हाथ, शादी की अंगूठी से हुई पहचान


Updated: November 7, 2019, 8:51 AM IST
टाइगर शार्क के पेट से निकला पर्यटक का हाथ, शादी की अंगूठी से हुई पहचान
शार्क के हमले से दो लोग हुए गंभीर रुप से घायल

यह हाथ एक ब्रिटिश पर्यटक (British Tourist) का है जो दो दिन पहले समंदर में तैरते वक्त खो गया था. रियुनियन द्वीप अफ्रीका के पूर्वी तट (East Coast of Africa) पर स्थित मडागास्कर (Madagascar) से 500 मील की दूरी पर है.

  • Last Updated: November 7, 2019, 8:51 AM IST
  • Share this:
रियुनियन द्वीप. भारतीय महासागर न(Indian Ocean)के रियुनियन द्विप (Reunion Island) में इस हफ्ते समंदर किनारे एक टाइगर शार्क (Tiger Shark) तैरती हुई दिखई. यह द्विप शार्क  हमलों (Shark Attack) के लिए कुख्यात है. पर्यटकों की सुरक्षा (Tourist Safety) को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने इसे मार डाला. जब इस शार्क की आटॉप्सी की गई तो पेट से अंगूठी पहना (Wedding Ring) हुआ एक हाथ निकला. जांच में पता चला कि यह हाथ एक ब्रिटिश पर्यटक (British Tourist) का है जो दो दिन पहले समंदर में तैरते वक्त खो गया था. रियुनियन द्वीप अफ्रीका के पूर्वी तट (East Coast of Africa) पर स्थित मडागास्कर (Madagascar) से 500 मील की दूरी पर है.

स्कॉटलैंड का रहने वाले 44 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक अपनी पत्नी के साथ छुट्टियां बिताने रियुनियन द्वीप आया था. पिछले शनिवार यहां के हर्मिटेज लगून में अकेले तैरने चला गया. काफी समय होने के बाद जब वह वापस नहीं लौटा तो उसकी पत्नी ने सुरक्षाकर्मियों से संपर्क किया. गुमशुदा की तलाश में स्थानीय प्रशासन ने नाव और हेलीकॉप्टर के जरिए कोना-कोना छान मारा.

गोताखोरों ने भी कोरल रीफ में भी तलाश की. खोजी कुत्तों की मदद से ब्रिटिश नागरिक को दरिया किनारे के इलाके में भी छानमारा गया. लेकिन उसका पता नहीं चल सका.

पत्नी के मुताबिक वो एक बेहतरीन तैराक था. हालांकि उसे समंदर से बाहर आते नहीं देखा गया. बाद में जब शार्क के पेट में मिले हाथ की अंगूठी से पत्नी ने उसकी पहचान की. फिर भी पुष्टि के लिए हाथ का डीएनए टेस्ट किया जा रहा है.

Reef Sea Great Barrier Reef Underwater Fish Shark

भारतीय महासागर का रियुनियन द्वीप शार्क हमलों के लिए बदनाम है. यहां 2011 से अब तक 24 शार्क हमले हो चुके हैं. इन हमलों में 11 लोगों की मौत भी हुई है.

पिछले में द्वीप के दौरे पर आए फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भरोसा दिलाया था कि शार्क हमलों से बचाव के लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे. रियुनियन द्वीप फ्रांस के प्रशासनिक नियंत्रण वाला एक स्वायत्त इलाका है.
Loading...

पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में भी शार्क हमले बढ़ने की खबरें आईं थी. वहां इन हमलों की वजह से पहले ही पर्यटकों की संख्या घट चुकी है. विशेषज्ञों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से समंदर के पानी का तापमान लगातार बढ़ रहा है. इसकी वजह से शार्क अब पहले से ज्यादा आक्रामक हो गईं है.

ये भी पढ़ें:

TikTok पर #PurpleShampoo की दीवानी हो रहीं हैं दुनिया भर की महिलाएं

आपकी कार से होने वाला प्रदूषण ही अब बनेगा ईंधन, वैज्ञानिक ने बनाई तकनीक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 8:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...