• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • कोरोना वायरस: चीन ने महज आठ दिनों में तैयार कर दिया 1000 बेड का हॉस्पिटल- देखें वीडियो

कोरोना वायरस: चीन ने महज आठ दिनों में तैयार कर दिया 1000 बेड का हॉस्पिटल- देखें वीडियो

24 जनवरी को हॉस्पिटल बनाने का काम शुरू हुआ था

24 जनवरी को हॉस्पिटल बनाने का काम शुरू हुआ था

ये हॉस्पिटल चीन के वुहान (Wuhan) शहर में बनाया गया है, जहां कोरोना वायरस (Coronarivus) ने सबसे ज़्यादा कहर मचा रखा है.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन ने कोरोना वायरस (Coronarivus) से लड़ने के लिए महज आठ दिनों में पूरा हॉस्पिटल बनाकर तैयार कर दिया है. ये हॉस्पिटल चीन के वुहान (Wuhan) शहर में बनाया गया है, जहां कोरोना वायरस ने सबसे ज़्यादा कहर मचा रखा है. चीन ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए रिकॉर्ड समय में दो हॉस्पिटल (Hospital) बनाने की बात कही थी. अब पहला हॉस्पिटल बनकर तैयार है और सोमवार से इसे मरीजों के लिए खोल दिया जाएगा. इस बीच चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या साढ़े तीन सौ से ज्यादा हो गई है.

    कितना बड़ा है ये हॉस्पिटल
    24 जनवरी को हॉस्पिटल बनाने का काम शुरू हुआ था. इस हॉस्पिटल को 25 हजार वर्ग मीटर में बनाया गया है, जहां 1000 बेड है. जब से ये हॉस्पिटल बनना शुरू हुआ, तभी से इसके कंस्ट्रक्शन की लाइव स्ट्रीमिंग सीसीटीवी चाइना पर की जा रही थी. चीन की मीडिया के मुताबिक, अब तक इसे 40 मीलियन लोगों ने लाइव देखा है. निर्माणाधीन साइट पर मशीनों की फौज झोंक दी गई, जिसकी तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हुई.

    देखें वीडियो



    1400 स्टाफ करेंगे काम
    स्थानीय टीवी चैनल के मुताबिक चीन के मेडिकल आर्मी के 1400 स्टाफ को यहां सोमवार से काम पर लगाया जाएगा. यहां एक हज़ार मरीजों के इलाज के लिए इंतज़ाम किए गए है. अब वुहान में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के लिए कुल मिलाकर 10 हजार बेड तैयार हो गए हैं. इसके अलावा चीन के लेशेनशान शहर में एक और हॉस्पिटल तैयार किया जा रहा है. इसका काम भी बुधवार को तैयार कर लिया जाएगा.

    24 जनवरी को हॉस्पिटल बनाने का काम शुरू हुआ था


    पहले भी बना है ऐसा हॉस्पिटल
    बता दें कि साल 2002 में सार्स वायरस से चीन और हॉन्ग कॉन्ग में लगभग 650 लोग मारे गए थे. उस वक्त भी छह एकड़ में सिर्फ 7 दिन में एक अस्थायी हॉस्पिटल बनाया गया था. इसमें भी 1000 बेड की व्यवस्था थी.

    ये भी पढ़ें- दिग्विजय सिंह ने अनुराग ठाकुर के बयान पर साधा निशाना, बताई एक और क्रोनोलॉजी

    Success Story: UPSC के इंटरव्यू में फेल हुए तो कोचिंग पढ़ाकर कई को बनाया IAS

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज