Home /News /world /

डेल्टा की तुलना में कितना घातक है ओमिक्रॉन? अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट ने किया ये दावा

डेल्टा की तुलना में कितना घातक है ओमिक्रॉन? अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट ने किया ये दावा

ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा की तुलना में कम घातक, अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट डॉ फाउची का दावा

ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा की तुलना में कम घातक, अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट डॉ फाउची का दावा

Top US Scientist Fauci says Omicron variant not more severe than Delta:अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट डॉ एंथनी फाउची ने कहा है कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट, पिछले वेरिएंट डेल्टा की तुलना में ज्यादा गंभीर नहीं है. डॉ फाउची का बयान उस वक्त आया है जब पूरी दुनिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर दहशत है. डॉ फाउची ने कहा कि ओमिक्रॉन की गंभीरता के बारे में निष्कर्ष निकालने से पहले वैज्ञानिकों को और सूचना एकत्रित करने की जरुरत है.

अधिक पढ़ें ...

    न्यूयॉर्क: ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) की बढ़ती दहशत के बीच कुछ राहत भरी खबरें भी आ रही है. अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट डॉ एंथनी फाउची (Dr. Anthony Fauci) ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का ओमिक्रॉन वेरिएंट, पिछले वेरिएंट डेल्टा (Delta Variant) की तुलना में ज्यादा गंभीर नहीं है. डॉ फाउची ने न्यूज एजेंसी एएफपी से यह बात कही है. इससे पहले उन्होंने एक अन्य न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में भी कहा था कि ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है लेकिन शुरुआती संकेत बताते हैं कि यह डेल्टा वेरिएंट से कम घातक है. वैसे भारत समेत दुनिया के कई मेडिकल एक्सपर्ट ने यह कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट भले ही तेजी से फैलता है लेकिन यह ज्यादा घातक नहीं है. दुनिया के किसी भी देश में इस वेरिएंट से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है.

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथनी फाउची ने इससे पहले सीएनएन के स्टेट ऑफ द यूनियन कार्यक्रम पर रविवार को बताया कि ओमिक्रॉन की गंभीरता के बारे में निष्कर्ष निकालने से पहले वैज्ञानिकों को और सूचना एकत्रित करने की जरुरत है.

    डॉ एंथनी फाउची

    डॉ एंथनी फाउची

    अफ्रीका में लोग संक्रमित हुए लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की दर नहीं बढ़ी
    ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला दुनिया में सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था. दक्षिण अफ्रीका से मिली खबरों में कहा गया है कि लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की दर तेजी से नहीं बढ़ी है. फाउची ने कहा कि बाइडन प्रशासन कई अफ्रीकी देशों से यहां आने वाले अन्य देशों के नागरिकों के प्रवेश पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रहा है.

    फाउची ने कहा कि उम्मीद है कि हम उचित समय में प्रतिबंध को हटा पाएंगे, केवल दक्षिण अफ्रीका ही नहीं, बल्कि अन्य अफ्रीकी देशों को जिस मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है, हमें उसे लेकर बहुत बुरा महसूस करते हैं.

    अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन कोरोना वायरस के अधिकतर मामलों का कारण डेल्टा वेरिएंट है. देश में 99 प्रतिशत से अधिक मरीज डेल्टा से संक्रमित हैं. अमेरिका में कोविड-19 से अब तक 7,80,000 से अधिक अमेरिकियों की मौत हो चुकी है.

    Tags: Anthony Fauci, Delta Covid Variant, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर