पाकिस्तान में टूरिज्म बढ़ा, एक हफ्ते में खैबर पख्तूनख्वा पहुंचे 6 लाख से ज्यादा लोग

पाकिस्तान में टूरिज्म बढ़ा, एक हफ्ते में खैबर पख्तूनख्वा पहुंचे 6 लाख से ज्यादा लोग
खैबर पख्तूनख्वा में पर्यटक आनंद लेते हुए

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के ऊपरी जिलों में बहुत बड़ी संख्या में पर्यटकों ने पिकनिक स्पॉट का आनंद लिया. 13 अगस्त और 21 अगस्त के बीच लगभग 6 लाख 28 हजार पर्यटकों ने इस प्रांत का दौरा किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 4:37 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों में कमी आने के चलते प्रतिबंधों में ढील दे दी गई और इसका असर टूरिज्म (Tourism) पर भी दिखने लगा है. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के ऊपरी जिलों में बहुत बड़ी संख्या में पर्यटकों ने पिकनिक स्पॉट का आनंद लिया. 13 अगस्त और 21 अगस्त के बीच लगभग 6 लाख 28 हजार पर्यटकों ने इस प्रांत का दौरा किया.

यहां इतने पर्यटक पहुंचे

खैबर पख्तूनख्वा के पर्यटन विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार कुल 6 लाख 27,995 पर्यटकों में से 3 लाख 56,400 पर्यटक स्वात पहुंचे जबकि 65 हजार 350 लोगों ने मानसेहरा का दौरा किया. 9,800 पर्यटक लोअर चित्राल पहुंचे और 3,460 पर्यटक अपने आप को ताज़ा करने के लिए लोअर डार में पिकनिक पॉइंट घूमने गए.



सभी बड़े पर्यटन स्थल खुले
सरकार ने कोरोनोवायरस रोग महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दे दी है जिसके बाद सभी बड़े पर्यटन स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है.

सूबे में पर्यटन को बढ़ावा

सूबे में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास में खैबर पख्तूनख्वा (केपी) सरकार ने शुक्रवार को पांच छोटे बांधों को पिकनिक प्वाइंट में बदलने का फैसला किया है. विवरण के अनुसार स्वाबी में कुंदर बांध, नौशेरा में जलोजाई बांध, कोहाट में थांद बांध, हरिपुर में छत्री बांध, और एबटाबाद में झंगरा बांध को पिकनिक पॉइंट बनाया जा रहा है. सरकार ने यह निर्णय देश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए किया है. इन पिकनिक पॉइंट्स पर आगंतुकों को पार्किंग, रेस्तरां, ओपन कुकिंग, सोलर सिस्टम, स्पॉट फ़िशिंग और अन्य कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी .

प्रधानमंत्री इमरान खान ने बढ़ावा देने की बात कही

इस हफ्ते की शुरुआत में पकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि देश को पर्यटन की ओर ध्यान देने और अपनी वास्तविक क्षमता को आगे लाने की जरुरत है. उन्होंने यह भी कहा कि हमें देश भर के पर्यटन स्थलों की स्थिति में सुधार करना होगा क्योंकि ये स्थान स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें: अमेरिका अब चीन के साथ नहीं करेगा व्यापार- डोनाल्ड ट्रंप  

चीन से बड़े पैमाने पर हथियार खरीद रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या है डील?

प्रधानमंत्री इमरान खान ने पर्यटन से संबंधित अधिकारियों को देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी बुनियादी ढाँचे का समुचित उपयोग करने का भी निर्देश दिया और इस उद्देश्य के लिए ऐतिहासिक स्थानों, राज्यपालों के घरों, और उपलब्धियों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की जरूरत पर जोर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading