लाइव टीवी

NASA बनाने जा रहा है स्पेस होम, पर्यटक अंतरिक्ष से देख सकेंगे पृथ्वी का 360 डिग्री व्यू

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 10:27 AM IST
NASA बनाने जा रहा है स्पेस होम, पर्यटक अंतरिक्ष से देख सकेंगे पृथ्वी का 360 डिग्री व्यू
टेक्सास-बेस्ड स्टार्टअप, एक्जियम स्पेस (Axiom Space)

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) टेक्सास-बेस्ड स्टार्टअप, एक्जियम स्पेस (Axiom Space) के साथ मिलकर पर्यटकों के लिए स्पेस होम बनाने की तैयारी कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 10:27 AM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. जिन लोगों को स्पेस में जाने का सपना है उनके लिए नासा एक अच्छी खबर लेकर आया है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) टेक्सास-बेस्ड स्टार्टअप, एक्जियम स्पेस (Axiom Space) के साथ मिलकर पर्यटकों के लिए स्पेस होम बनाने की तैयारी कर रहा है. यह स्पेस हो इंटरनेशनल स्पेस सेंटर पर बनाया जाएगा. एक्जियम स्पेस ने इसके लिए स्पेस होम की कॉन्सेप्ट फोटो भी जारी की गई हैं. इसमें एक क्रू क्वार्टर्स और 360 डिग्री अर्थ ऑब्जर्वेटरी विंडो है. जिसके माध्यम से पर्यटक यहां ठहरने के साथ पृथ्वी का नजारा भी देख सकेंगे. इसके 2024 तक तैयार होने की उम्मीद है.

नासा स्पेस टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के स्पेस होम को बनाने की तैयारी कर रहा है. नासा ने बताया कि एक्जियम सिगमेंट में तीन मॉड्यूल्स- नोड मॉड्यूल, रिसर्च एंड मैन्यूफैक्चरिंग फैकल्टी और लार्ज- विंडो अर्थ ऑब्जर्वेटरी के साथ क्रू हैबिटैट यूनिट है. यह सिगमेंट आईएसएस से आसानी से जुड़ेगा और अलग होगा.

Nasa, space home, earth, tourists, space tourism, अंतरिक्ष, अंतरिक्ष यात्री, अंतरिक्ष पर्यटन, हटके खबर, पर्यटक, नासा

नासा की ये सबसे बड़ी उपलब्धि होगी. नासा ने पिछले साल 2020 के बाद आईएसएस पर पर्यटक भेजने योजना के बारे में ऐलान किया था. इसके मुताबिक, इसमें एक क्रू क्वार्टर्स और 360 डिग्री अर्थ ऑब्जर्वेटरी विंडो है. रहने के लिए बनाए गए प्रस्तावित क्रू क्वार्टर्स में अंदर गद्देदार दीवार हैं.

Nasa, space home, earth, tourists, space tourism, अंतरिक्ष, अंतरिक्ष यात्री, अंतरिक्ष पर्यटन, हटके खबर, पर्यटक, नासा

इस स्पेस होम पर अलग-अलग जगह रेलिंग लगी हैं, ताकि जीरो ग्रेविटी पर रुकने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सके. इसके अलावा इसमें कई सुविधाएं भी हैं जैसे वाई-फाई, एलईडी, मिरर और ग्लास विंडो.

ये भी पढ़ें: Brexit: 31 जनवरी को यूरोपीय यूनियन से अलग होगा ब्रिटेन, भारत पर होगा ये असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 10:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर