लाइव टीवी

अमेरिका के बड़े शहरों में आवागमन पूरी तरह बंद, ट्रंप ने कहा : हम जीत रहे हैं जंग

भाषा
Updated: March 21, 2020, 3:17 PM IST
अमेरिका के बड़े शहरों में आवागमन पूरी तरह बंद, ट्रंप ने कहा : हम जीत रहे हैं जंग
अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. इसके बावजूद ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस लड़ाई को जीत रहा है.'

ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है और अपने सशस्त्र बलों को कोरोना वायरस से लड़ने के काम में लगा दिया है.

  • Share this:
न्यूयार्क. अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए कैलिफोर्निया (California) के बाद अब न्यूयार्क और इलिनॉयस में भी लोगों के आवागमन और गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. देश में कोरोना वायरस लगातार तेजी से फैल रहा है, लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का मानना है कि उनका देश बीमारी के खिलाफ जंग जीत रहा है.

अमेरिका (America) में न्यूयार्क, लास एंजिलिस और शिकागो जैसे बड़े शहर और न्यू जर्सी, कनेक्टिकट, पेंसिल्वेनिया और नेवाडा जैसे राज्य बंद है. न्यूयार्क राज्य के गर्वनर एंड्रयू कुओमो ने गैर जरूरी कारोबार बंद करने और लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं. अभी तक लगाया सात राज्यों में प्रतिबंध जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के मुताबिक अमेरिका में इस वायरस से 249 लोगों की मौत हो चुकी है और 19 हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही व्हाइट हाउस के कर्मचारी में इस संक्रमण का यह पहला मामला है. उपराष्ट्रपति की प्रेस सचिव कैटी मिलर ने एक बयान में कहा, 'आज हमें सूचना मिली कि उपराष्ट्रपति के कार्यालय का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.'

उन्होंने कहा कि 'न तो राष्ट्रपति और न ही उपराष्ट्रपति इस सदस्य के करीबी संपर्क में रहे. वहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस जंग को जीत रहा है.' उन्होंने कहा कि 'अमेरिकी मध्यपश्चिम के राज्यों में संक्रमण के मामले सामने नहीं आ रहे हैं, लेकिन इसके कुछ ही देर बाद इलिनॉय के गर्वनर जे बी प्रित्जकर ने लोगों को शनिवार से सात अप्रैल तक घर में रहने के आदेश जारी किए.

ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है और अपने सशस्त्र बलों को कोरोना वायरस से लड़ने के काम में लगा दिया, जो अब जंगल की आग की तरह फैल रहा है. न्यूयॉर्क में 39 लोगों की मौत और 7 हजार, 10 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. कैलिफोर्निया में 21 लोग जान गंवा चुके है और एक हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं. करीब चार करोड़ की आबादी वाले राज्य ने सभी को घरों में रहने का आदेश दिया है.



देश में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला कैलिफोर्निया का योशमिते राष्ट्र उद्यान कोरोना वायरस संकट के कारण पर्यटकों के लिए शुक्रवार को बंद कर दिया गया. न्यूयॉर्क ने भी अपने निवासियों को जितना संभव हो सके उतना घर में रहने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें - पाकिस्‍तान में कोरोना की दहशत के बीच मुनाफाखोर मस्‍त, दवाओं के दाम बढ़े

                  तेरह बच्‍चों का पिता है यह 'टिकटॉक स्‍टार', कर चुका है तीन शादियां

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 3:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर