माउंट एवरेस्ट पर लगा ट्रैफिक जाम, 200 से ज्यादा पर्वतारोही पहुंचे

दुनिया की सबसे बड़ी चोटी की चढ़ाई शुरू करने के लिए पर्वतारोहियों को करना पड़ा घंटों इंतजार

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 11:46 PM IST
माउंट एवरेस्ट पर लगा ट्रैफिक जाम, 200 से ज्यादा पर्वतारोही पहुंचे
एवरेस्ट चढ़ने के रास्ते में इतनी भीड़ हो गई कि लोगों की रास्ते तक पहुंचने के लिए ही रास्ते में कतार लगती दिखाई दी.
News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 11:46 PM IST
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर बुधवार को विकट स्थिति हो गई. यहां पर कुछ ऐसा हुआ कि लगा ट्रैफिक जाम हो गया हो. बुधवार को यहां पर 200 से ज्‍यादा पर्वतारोही पहुंचे और सभी शिचार चढ़ने की कोशिश करने लगे. हिमालय टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार कई देशों से आए पर्वतारोही सुबह कैंप नंबर 4 पहुंचे और 8848 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ने के लिए उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ा. उसका मुख्य कारण था कि एवरेस्ट चढ़ने के रास्ते में इतनी भीड़ हो गई कि लोगों की रास्ते तक पहुंचने के लिए ही रास्ते में कतार लगती दिखाई दी. इस संबंध में पर्वतारोहियों ने शिकायत भी दर्ज करवाई.

14 मई को खुला था रास्ता


नेपाल ने 14 मई को ही माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई का रास्ता खोला था, इस दौरान आठ लोगों ने चोटी को फतह किया था और यह पहली टीम थी जो इस मौसम में चोटी तक पहुंची थी. नेपाल पर्यटन विभाग के अनुसार 1953 में एडमंड हिलेरी और शेरपा तेंजिंग नॉर्गे के बाद से अब तक 4400 लोग माउंट एवरेस्ट को फतह कर चुके हैं.

चोटी तक पहुंचने वालों की संख्या नहीं पता

एवेरस्ट आधार शिविर पर पर्यटन मंत्रालय के संपर्क अधिकारी ने बताया कि बुधवार को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वालों की संख्या में काफी इजाफा देखा गया. एक अनुमान के अनुसार इनकी संख्या 200 से अधिक रही. वहीं उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने के चलते कई पर्वतारोही जो रास्ते में रुके हुए थे वे बुधवार को चोटी तक पहुंच गए हैं लेकिन अभी उनकी संख्या का पता नहीं चल सका है. वहीं उन्होंने बताया कि चोटी को फतह करने के बाद कई पर्वतारोही वापस भी पहुंचे हैं. इनकी सही संख्या गुरुवार को ही पता लग सकेगी. गौरतलब है कि इस साल 381 पर्वतारोहियों को परमिट जारी किया गया था जिनका प्रतिनिधित्व 44 टीम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में वोटर्स पर कितना असर डालेगा बीजेपी-कांग्रेस का नये चेहरों पर दांव? 

EVM-VVPAT मामला: विपक्षी दलों की बैठक में दिखा कन्फ्यूज़न, शिकायत लेकर पहुंचे चुनाव आयोग
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...