ट्रेसमे ने काली महिला के बालों को बेजान और गोरी के नॉर्मल बताया, सभी प्रोडक्ट्स वापस लिए

ट्रेसमे ने काली महिला के बालों को बेजान और गोरी के नॉर्मल बताया, सभी प्रोडक्ट्स वापस लिए
ट्रेसमे के खिलाफ द. अफ्रीका में विरोध के बाद उसके सारे प्रोडक्ट्स बाजार से वापिस लेने पड़े.

ट्रेसमे (TRESemmé) के एक विज्ञापन में काली महिला के बालों से जुड़ी नस्लवादी टिप्पणी (Racist Comment) के बाद दक्षिण अफ्रीका(South Africa) के खुदरा विक्रेताओं ने इसके उत्पादों को बेचने पर रोक लगा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 7:20 PM IST
  • Share this:
जोहान्सिबर्ग. ट्रेसमे (TRESemmé) के एक विज्ञापन में काली महिला के बालों से जुड़ी नस्लवादी टिप्पणी  (Racist Comment) के बाद दक्षिण अफ्रीका(South Africa) के खुदरा विक्रेताओं ने इसके उत्पादों को बेचने पर रोक लगाई. एक विज्ञापन में एक काली महिला को दिखाते हुए उनके बालों को बिखरे हुए और बेजान बताए गए हैं जबकि दूसरी श्वेत महिला के बालों को अच्छे और सीधे के साथ नार्मल या सामन्य कहकर प्रदर्शित किया गया है.

क्लिक्स ने लिया ये फैसला

क्लिक्स दक्षिण अफ़्रीका की एक प्रमुख फार्मेसी, हेल्थ और ब्यूटी रिटेलर है जिसने मूल रूप से ट्रेसमे के इस उत्पाद का विज्ञापन प्रकाशित किया था. क्लिक्स ने अपने सभी स्टोर से TRESemmé SA के उत्पादों को वापस ले लिया है और इनकी जगह स्थानीय ब्रांड्स को रखने का फैसला किया है. क्लिक्स ने ग्रामीण बस्तियों में 50,000 सैनिटरी पैड और 50,000 सैनिटाइज़र और मास्क दान करने की बात कही है. इस फार्मेसी चेन ने यह भी कहा कि यह एचआईवी और एड्स से पीड़ित पांच अश्वेत महिला छात्रों को फार्मास्युटिकल छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगी.



क्लिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मांगी माफी
क्लिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकेश रामसुंदर ने भी माफी मांगते हुए कहा कि विज्ञापन की सामग्री और चित्र हेयर केयर उत्पादों के एक अमेरिकी ब्रांड TRESemmé द्वारा प्रदान किए गए थे. इस विज्ञापन के विरोध ने राजनैतिक रंग भी ले लिया जब विपक्षी पार्टी इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स (EFF) के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन हुए और जिसके चलते बुधवार को फार्मेसी चेन को बंद कर दिया गया.

यूनिलीवर ने विज्ञापन को नस्लवादी और रूढ़िवादी माना

बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी यूनिलीवर ने यह विज्ञापन नस्लवादी और रूढ़िवादिता को बढ़ावा दे रहा है. यूनिलीवर ने गुरूवार को ईएफएफ के साथ एक संयुक्त बयान में कहा कि इस विज्ञापन को बनाने वाले अभियान डायरेक्टर कंपनी और देश दोनों को छोड़कर जा चुके हैं. ब्रिटिश-डच कंपनी ने एक आंतरिक जांच का वादा किया और कहा कि यदि आवश्यक हो तो वह जरूरी अनुशासनात्मक कार्रवाई भी करेगी.

ये भी पढ़ें: अरबपति ब्लूमबर्ग ने बाइडेन को दिए 100 मिलियन डॉलर, कहा- ट्रंप को हर हाल में हराएंगे 

स्कूल ड्रॉपआउट ईह के आंदोलन के आगे क्यों झुकी नेपाल की ओली सरकार? 

पाकिस्तान में गैंगरेप, बलात्कारियों को फांसी की सजा दिलाने महिलाएं सड़कों पर उतरीं

यूनीलीवर ने सभी दक्षिण अफ्रीकी विशेष रूप से अश्वेत महिलाओं से अपनी ट्रेसमे दक्षिण अफ़्रीकी छवि के लिए अफ़सोस जताया है. यूनिलीवर ने अपने उत्पादों के माध्यम से "आक्रामक और नस्लवादी छवि दिखाने के लिए पछतावे के रूप में अगले 10 दिनों के लिए खुदरा स्टोर से सभी ट्रेसमे उत्पादों को वापस ले लेने की बात कही है. अनौपचारिक सेटलमेंट के रूप में यूनिलीवर ने 10,000 सेनेटरी पैड और सैनिटाइजर दान करने का वादा किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज