लाइव टीवी

दूसरे फेज में पहुंचा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों पर होगा परीक्षण

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 11:53 PM IST
दूसरे फेज में पहुंचा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों पर होगा परीक्षण
वैज्ञानिकों की मानें तो कोविड-19 की वजह से कई मरीजों में सूजन संबंधी बीमारी सबअक्यूट थायराइडिटिस की समस्या भी देखने को मिल रही है.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बनाई कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) अपने ट्रायल के अगले चरण में पहुंच चुकी है.

  • Share this:
लंदन: ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का ट्रायल अपने दूसरे फेज में पहुंच चुका है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बनाए वैक्सीन का ट्रायल अब बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों पर होगा. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने इस बारे में शुक्रवार को जानकारी दी है.

यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया है कि अगले चरण के ट्रायल के लिए हजारों वॉलंटियर्स की भर्ती हो रही है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा है कि वैक्सीन को लेकर अच्छी प्रगति हो रही है. ट्रायल के लिए 10,260 बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों को सेलेक्ट किया गया है. ब्रिटेन में इसके लिए कई इंस्टीट्यूशन से मदद ली जा रही है. ट्रायल के लिए वॉलंटियर की उम्र में काफी वेरायटी रखी जा रही है.

अप्रैल से शुरू हुआ है वैक्सीन का ट्रायल
सबसे पहले अप्रैल में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया था. कहा जा रहा है कि करीब 1 हजार में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है. सारे मामलों का फॉलो अप किया जा रहा है.



एफपी से बात करते हुए ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के हेड एंड्र्यू पोलार्ड ने कहा है कि क्लिनिकल स्टडीज की प्रगति काफी अच्छी है. हमलोग अब इस बात की जांच कर रहे हैं कि बड़ी उम्र के लोगों में वैक्सीन का असर कितना अच्छा रहता है. उन्होंने कहा है कि हम इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि कितनी बड़ी आबादी को वैक्सीन प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करती है.



वैक्सीन को लेकर अभी नहीं की जा सकती भविष्यवाणी
हालांकि बीबीसी से बात करते हुए पोलार्ड ने कहा है कि वैक्सीन को लेकर अभी कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है. उन्होंने इस बात की जानकारी नहीं दी कि कब तक पूरी तरह से सक्षम वैक्सीन तैयार हो जाएगी.

इस बारे में उन्होंने कहा है कि ये बताना काफी मुश्किल है कि कब तक वैक्सीन पूरी तरह से तैयार हो जाएगी और कब ये गारंटी के साथ कहा जा सकेगा कि वैक्सीन से महामारी की रोकथाम संभव है.

उन्होंने कहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों पर ट्रायल के बाद ही इसका पता किया जा सकता है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ब्रिटेन की एक फार्मा कंपनी के साथ डील की है. इस डील के मुताबिक ब्रिटेन में सितंबर तक 3 करोड़ से लेकर 100 करोड़ तक डोज उपलब्ध होंगे.

ये भी पढ़ें:

मैक्सिको में खुदाई के दौरान मिले हजारों साल पुराने विशालकाय हाथियों के अवशेष

प्लेन क्रैश का आखिरी खौफनाक पल, जब पायलट ने कहा- दोनों इंजन काम नहीं कर रहे

कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने बना लिए 32 लाख करोड़

पाक प्लेन क्रैश: कई लोग मलबे में दबे, हादसे में मशहूर पत्रकार की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ब्रिटेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 11:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading