भयानक हरिकेन में बदला फ्लोरेंस, अमेरिका में अलर्ट जारी

इस चक्रवाती तूफान में करीब 75 मील प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल रही हैं. यह अटलांटिक महासागर में 750 मील का सफर करके बर्मुडा के दक्षिण पूर्व से गुजर रहा है.

ए पी
Updated: September 10, 2018, 1:57 PM IST
भयानक हरिकेन में बदला फ्लोरेंस, अमेरिका में अलर्ट जारी
इस चक्रवातीय तूफान में हवाएं करीब 75 मील प्रति घण्टे की स्पीड से चल रही हैं. (प्रतीकात्मक)
ए पी
Updated: September 10, 2018, 1:57 PM IST
पश्चिमी अटलांटिक महासागर में पैदा हुआ उष्ण कटिबंधीय चक्रवात फ्लोरेन्स की तीव्रता बढ़ते हुए भयानक हरिकेन में परिवर्तित हो गया है. यह चक्रवात पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए इस हफ्ते के अंत तक  अमेरिका के दक्षिण पश्चिम हिस्से से टकराएगा.

इस चक्रवातीय तूफान में हवाएं करीब 75 मील प्रति घंटे की स्पीड से चल रही हैं. यह अटलांटिक महासागर में 750 मील का सफर करके बर्म्यूडा ट्रायंगल के दक्षिण पूर्व से गुजर रहा है. राष्ट्रीय हरिकेन निगरानी केंद्र ने कहा था कि यह 6 मील प्रति घंटे के स्पीड से पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है.

निगरान केंद्र की तरफ से जारी बयान में कहा है कि यह हरिकेन इस हफ्ते के अंत तक दक्षिण कैलीफोर्निया से मध्य अटलांटिक तक के क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. सभी संकेत इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि फ्लोरेंस चक्रवात बहुत ही खतरनाक कैटेगरी-4 के हरिकेन बनेगा. यह पश्चिम अटलांटिक से चलकर दक्षिण पूर्व अमेरिका को प्रभावित करेगा. केंद्र का कहना है कि कटेगरी-4 के तूफान की हवाओं की रफ्तार 130 मील प्रति घंटा से अधिक हो सकती हैं, जिसमें बहुत अधिक मात्रा में विनाश करने की क्षमता है.

उत्तरी और दक्षिणी कैलिफोर्निया और वर्जीनिया के गवर्नर ने राज्य में समय से तैयारी के लिए आपातकाल की घोषणा कर दिया है. साथ ही नेवी ने कहा है कि वर्जीनिया के जहाज सुरक्षा को देखते हुए हैम्टन रोड़ के इलाके के बंदरगाह से हट जाएं. उत्तरी कैलिफोर्निया के गवर्नर रॉय कूपर ने रविवार को कहा कि समुद्र तटीय और द्वीपीय इलाकों के निवासी भयंकर बारिस और बाढ़ को झेलने के लिए तैयार रहें. कूपर ने निवासियों से आपातकालीन तैयारी और सप्लाई आपूर्ति को मजबूत करने की अपील की है.

दक्षिणी कैलिफोर्निया के आपातकालीन मैनेजमेंट डिवीजन ने रविवार को एक ट्वीट किया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि बड़े पैमाने पर प्रकृतिक आपदा से निपटने के लिए अधिकारी हर सभंव तैयारी कर रहे हैं. हरिकेन सेंटर ने कहा है कि यह तूफान जीवन को दो तरह से प्रभावित करेगा. पहला तटीय क्षेत्रों में तूफान और दूसरा बारिस के कारण बाढ़ की समस्या होगी.

राष्ट्रीय मौसम विभाग ने सभी प्रसिद्ध टूरिस्ट सेंटरों को खतरनाक समुद्री लहरों से आगाह किया है, विशेषरूप से वर्जीनिया बीच और बाहरी समुद्री किनारों से. खतरे की चेतावनी की एडवाइजरी को तटीय क्षेत्रों तथा बीच वाले इलाकों को लेकर जारी किया गया है. इसमें न्यू जर्सी, डेलवारे, वर्जीनिया, उत्तरी कैलिफोर्निया, दक्षिणी कैलिफोर्निया, जार्जिया और फ्लोरिडा शामिल हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर