अपना शहर चुनें

States

जिद पर अड़े ट्रंप! पेंसिलवेनिया चुनावों के परिणाम रद्द करने की अपील को लेकर डाला नोटिस

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की टीम ने एक बार फिर से अपील को लेकर नोटिस (Notice) डाला है. दरअसल, उन्होंने यूएस कोर्ट ऑफ अपील में तीसरे सर्किट के लिए अर्जी डाली थी. ट्रंप की पहले डाली गई अपील को जज मैथ्यु ब्रैन ने रद्द कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 9:05 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की कैंपेन टीम ने फिर से अपील का नोटिस डाला है. ट्रंप के कैंपेन ने पेंसिलवेनिया में मेल-इन वोटों का सर्टीफिकेशन ब्लॉक करने की कोशिश की थी. उनकी इस कोशिश को फेडरल जज ने रद्द कर दिया था. दि हिल की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के कैंपेन में लगे प्रतिनिधि जिसमें रूडी ग्यूलियानी भी शामिल हैं, ने यूएस कोर्ट ऑफ अपील में तीसरे सर्किट के लिए अर्जी डाली थी. गौरतलब है कि ट्रंप की पहले डाली गई अपील को जज मैथ्यु ब्रैन ने रद्द कर दिया था.

जिला कोर्ट के जज द्वारा ट्रंप के कैंपेन की फाइल की गई अर्जी को रद्द कर देना, कैंपेन के लिए ही बड़ा झटका है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक जज ब्रैन ने ट्रंप के कैंपेन को बिना किसी पुख्ता सबूत के इतने वोटों को रद्द करने की अपील करने के लिए फटकार भी लगाई है. उन्होंने कहा, "कोई भी व्यक्ति ये उम्मीद कर सकता है कि जब इस तरह के चौंकाने वाले परिणाम की मांग की जाती है, तो अभियोगी औपचारिक रूप से सम्मोहक कानूनी तर्कों और भ्रष्टाचार के तथ्यात्मक प्रमाण के साथ आएगा. यह जानने के बावजूद कि इसका असर एक बहुत बड़े जनसमूह पर पड़ेगा. लेकिन यहां ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है. बल्कि इस कोर्ट में विकृत कानूनी दस्तावेज प्रस्तुत किए गए हैं जिनकी कोई वैधता नहीं है. यह सभी निराधार हैं." इसके बाद ट्रंप ने जज ब्रैन पर आरोप लगाया कि वह सेनेटर पैट का प्रोडक्ट हैं. ट्रंप ने इसे लेकर एक ट्वीट भी किया.


ये भी पढ़ें: ट्रंप की चेतावनी- अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर देंगे बाइडन, जॉर्जिया में फिर री-काउंट की अपील



ट्रंप ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप
एक अन्य ट्वीट में लिखा "हम अपील करेंगे." वहीं इस अपील के रद्द किए जाने पर सिनेटर टूमी ने कहा कि राष्ट्रपति ने पेंसिलवेनिया के परिणाम को रद्द कराने की सारी मुमकिन कोशिशें कर ली हैं. उन्होंने जो बाइडन को राष्ट्रपति और कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति बनने की शुभकामनाएं दीं. इन्होंने इन दोनों को जनता को समर्पित कर्मचारी कहते हुए बधाई दी है. गौरतलब है कि जो बाइडन को राष्ट्रपति चुनावों का विजेता घोषित किया गया है. ट्रंप ने उनकी इस जीत को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया है और आरोप लगाया है कि चुनावों में भ्रष्टाचार हुआ है. इसके लिए ट्रंप के कैंपेन ने बहुत से राज्यों के न्यायालयों में अपील भी दर्ज की है. इस मामले में जो बाइडन ने कहा था कि ट्रंप अतुल्य गैरजिम्मेदाराना रवैया दिखा रहे हैं. वह बदलाव की प्रक्रिया को बाधित कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज