डेनमार्क की PM ने ग्रीनलैंड बेचने से किया इनकार, ट्रंप ने रद्द किया दौरा

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 9:12 PM IST
डेनमार्क की PM ने ग्रीनलैंड बेचने से किया इनकार, ट्रंप ने रद्द किया दौरा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेनमार्क का अपना दौरा रद्द कर दिया है. (फाइल फोटो)

डेनमार्क (Denmark) की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) ने कहा था कि ग्रीनलैंड (Greenland) डेनमार्क की संपत्ति नहीं इसलिए वह उसे नहीं बेच सकतीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 9:12 PM IST
  • Share this:
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने डेनमार्क (Denmark) का अपना दौरा रद्द कर दिया है. ट्रंप ने ये फैसला डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) द्वारा ग्रीनलैंड (Greenland) को बेचने से इनकार करने के बाद लिया. डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्रंप के ग्रीनलैंड खरीदने की इच्छा को बकवास विचार बताया था.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, "डेनमार्क की प्रधानमंत्री को ग्रीनलैंड बेचने में कोई दिलचस्पी नहीं है, इसलिए उन्होंने डेनिश पीएम से मुलाकात स्थगित करने का फैसला किया है."

बता दें कि ट्रंप के ग्रीनलैंड खरीदने के प्रस्ताव की काफी आलोचना हो रही है. स्थानीय लोग इसे सनक से भरा प्रस्ताव बता रहे हैं. इससे पहले डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने कहा था कि ग्रीनलैंड डेनमार्क की संपत्ति नहीं है, इसलिए वह उसे नहीं बेच सकतीं. उन्होंने कहा था कि ग्रीनलैंड यहां के लोगों का है. मैं उम्मीद करती हूं कि इसे खरीदने के प्रस्ताव में कोई गंभीरता नहीं होगी.

गौरतलब है कि दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप ग्रीनलैंड डेनमार्क का एक स्वायत्त क्षेत्र है. इस द्वीप पर काफी कम आबादी निवास करती है.



पहले भी कोशिश कर चुका है अमेरिका
बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब अमेरिका ने ग्रीनलैंड को खरीदने की कोशिश की है. पहली बार अमेरिका ने ग्रीनलैंड और अलास्का की अदला-बदली का प्रस्ताव दिया था. प्रस्ताव खारिज होने के बाद उसने 1946 में 100 मिलियन डॉलर में ग्रीनलैंड को खरीदने का प्रस्ताव रखा था. हालांकि यह डील केवल एक एयरबेस की देखरेख के समझौते तक ही पहुंच सकी.
Loading...

ये भी पढ़ें: ग्रीनलैंड में गड़ा है आखिर कौन सा खज़ाना, जिस पर है अमेरिका की नज़र


ट्रंप चाहते हैं कि रूस दोबारा जी-7 समूह में हो शामिल

J&K: ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश, छेड़ा धर्म का राग

क्यों किया अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत का समर्थन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 7:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...