ट्रंप ने ‘डोरियन’ तूफान के मद्देनजर पौलैंड की यात्रा को किया रद्द, उनकी जगह जायेंगे माइक पेंस

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने हरिकेन डोरियन (Hurricane Dorian) तूफान के फ्लोरिडा (Florida) तट के करीब पहुंचने के मद्देनजर पौलैंड की अपनी इस सप्ताहांत की यात्रा को रद्द किया.

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 12:52 PM IST
ट्रंप ने ‘डोरियन’ तूफान के मद्देनजर पौलैंड की यात्रा को किया रद्द, उनकी जगह जायेंगे माइक पेंस
ट्रंप ने की पौलैंड की यात्रा रद्द
News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 12:52 PM IST
अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गुरुवार को बताया कि हरिकेन डोरियन (Hurricane Dorian) तूफान के फ्लोरिडा (Florida) तट के करीब पहुंचने के मद्देनजर उन्होंने पौलैंड की अपनी इस सप्ताहांत की यात्रा को रद्द कर दिया है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए इस सप्ताहांत अपनी जगह उप राष्ट्रपति माइक पेंस को पोलैंड भेजने का निर्णय लिया है कि संघीय सरकार के सभी संसाधन तूफान से निपटने के कार्य में लगे हैं या नही.

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यहां होना बहुत जरूरी है. ऐसा लगता है कि यह तूफान बहुत बड़ा खतरा होगा. डोरियन के सोमवार तक फ्लोरिडा तट पर पहुंचने की आशंका है. यह तूफान अपने साथ मूसलाधार बारिश और 209 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा लेकर आएगा.

ट्रंप शुक्रवार को पोलैंड रवाना होने वाले थे. उन्होंने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से यात्रा के रद्द होने के संबंध में बातचीत कर ली है. अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा है कि श्रेणी एक का तूफान प्यूर्टो रिको से बढ़ता हुआ सोमवार को तूफान के रूप में फ्लोरिडा पहुंचेगा जिससे कई लोगों के प्रभावित होने की आशंका है.

मौसम विभाग ने डोरियन के आने वाले दिनों में मजबूत होने और इससे बेहमास तथा फ्लोरिडा के कई हिस्सों के प्रभावित होने का अनुमान लगाया है. हालांकि तूफान का मार्ग अभी स्पष्ट नहीं है इसलिए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर तत्काल जाने के आदेश अभी नहीं दिए गए हैं.

यह तूफान भीषण तबाही मचा सकता है. इससे पहले साल 2017 में अमेरिका के फ्लोरिडा में तूफान इरमा ने तबाही मचाई थी. इसमें कई लोगों की मौत भी हो गई थी.

ये भी पढ़ें : अमेरिका में एक बार फिर अलर्ट, डोनाल्ड ट्रम्प ने किया ट्वीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...