Home /News /world /

ट्रंप महाभियोग मामला: 21 जनवरी को शुरू हो सकती है अमेरिकी सीनेट में सुनवाई

ट्रंप महाभियोग मामला: 21 जनवरी को शुरू हो सकती है अमेरिकी सीनेट में सुनवाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर इतने सतर्क हैं कि हफ्तों से चेहरा नहीं छुआ है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर इतने सतर्क हैं कि हफ्तों से चेहरा नहीं छुआ है.

हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में रिपब्लिकन की कमजोर मौजूदगी की वजह से ट्रंप को हार का मुंह देखना पड़ा और उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया. 21 जनवरी से शुरू हो सकती है सुनवाई.

    वाशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) मामले की सुनवाई, सीनेट 21 जनवरी को शुरू कर सकता है. सीनेट में बहुमत दल के नेता मिच मैककॉनेल ने यह जानकारी दी. अमेरिकी संसद के निचले सदन, हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव से 18 दिसंबर को महाभियोग प्रस्ताव पास हो चुका था. हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में रिपब्लिकन की कमजोर मौजूदगी की वजह से ट्रंप को हार का मुंह देखना पड़ा और उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया.

    अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पैलोसी के बुधवार को मतदान करने और महाभियोग की सुनवाई के प्रस्ताव को सीनेट के पास भेजने की बात कही थी, जिसके बाद मैककोनेल का यह बयान आया है. अमेरिका की 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट पार्टी के पास बहुमत है.

    मिच मैककॉनेल ने पत्रकारों से कहा, सदन कल हमें महाभियोग प्रस्ताव भेज सकता है. इसके बाद सीनेट आगे के कदम उठाएगा, जिससे अगले मंगलवार को वास्तविक सुनवाई शुरू की जाएगी. इससे पहले चीफ जस्टिस इस सप्ताह ज्यूरी के सदस्यों के तौर पर सीनेटरों को शपथ दिलाएंगे. सीनेटर सिर्फ लिखित में कोई सवाल पूछ सकते हैं, जिसे चीफ जस्टिस पढ़कर सुनाएंगे. इसमें चीफ जस्टिस की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. सीनेट और चीफ जस्टिस के बीच मतभेद की स्थिति में चीफ जस्टिस की ही बात सुनी जाएगी.

    उल्लेखनीय है कि दिसंबर में निम्न सदन ने ट्रंप पर यूक्रेन के नवनिर्वाचित नेता पर डेमोक्रेट नेता के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए अपनी सत्ता का दुरुपयोग करने का आरोप लगाकर महाभियोग प्रस्ताव पारित किया था. ट्रंप ने हालांकि इन आरोपों का खंडन किया है.

    ये भी पढ़ें : अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी वाले इराकी हवाई अड्डे पर दागे गए रॉकेट

    Tags: America, Donald Trump, Impeachment Notice

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर