लाइव टीवी

अब सीनेट में चलेगी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 6:24 AM IST
अब सीनेट में चलेगी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही
डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग की कार्यवाही होगी (फाइल फोटो, Reuters)

सत्ता के दुरुपयोग (Abuse of power) और संसद के काम में अवरोध पैदा करने के आरोप में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) अब सीनेट में चलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 6:24 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ संसद के निचले सदन में चल रही महाभियोग की कार्यवाही (Impeachment proceedings) को ऊपरी सदन सीनेट (Senate) भेजने के पक्ष में सांसदों ने बुधवार को वोट किया.

सत्ता के दुरुपयोग और संसद के काम में अवरोध पैदा करने के आरोप में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) अब सीनेट में चलेगा. ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही सीनेट (Senate) में चलाए जाने के पक्ष में 228 सांसदों ने जबकि विपक्ष में 193 सांसदों ने वोट दिया.

21 जनवरी से महाभियोग की सुनवाई चलाने को कह चुके हैं बहुमत दल के नेता
अब अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) मामले की सुनवाई, सीनेट 21 जनवरी को शुरू कर सकता है. सीनेट में बहुमत दल के नेता मिच मैककॉनेल ने यह जानकारी दी थी. अमेरिकी संसद के निचले सदन, हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव से 18 दिसंबर को महाभियोग प्रस्ताव पास हो चुका था. हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में रिपब्लिकन की कमजोर मौजूदगी की वजह से ट्रंप को हार का मुंह देखना पड़ा था और उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया था.

डेमोक्रेट का है सीनेट में बहुमत, फिर भी ट्रंप को हटाना मुश्किल
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पैलोसी के बुधवार को मतदान करने और महाभियोग की सुनवाई के प्रस्ताव को सीनेट के पास भेजने की बात कही थी, जिसके बाद मैककोनेल का यह बयान आया है. अमेरिका की 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट पार्टी (Democratic party) के पास बहुमत है. इसीलिए ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही सीनेट में चलाए जाने के पक्ष में 228 सांसदों ने जबकि विपक्ष में 193 सांसदों ने वोट पड़े.

हालांकि ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि इस प्रक्रिया के तहत ट्रंप (Trump) को हटाना मुमकिन नहीं है. हालांकि डेमोक्रेटिक सांसद इसके जरिए उनके राजनीतिक करियर पर दाग लगाने की कोशिश जरूर कर रहे हैं.यह भी पढ़ें: ईरान का दावा- US ने साइबर हमले से बेकार कर दिए थे रडार, इसलिए हुआ विमान हादसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 6:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर