लाइव टीवी

ट्रंप के गवाह ने बयान में कहा, रूस गढ़ रहा है ट्रंप के खिलाफ झूठी कहानी

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 8:59 AM IST
ट्रंप के गवाह ने बयान में कहा, रूस गढ़ रहा है ट्रंप के खिलाफ झूठी कहानी
रूस गढ़ रहा है ट्रंप के खिलाफ झूठी कहानी, गवाह ने दिया बयान

व्हाइट हाउस (White House) की पूर्व सलाहकार ने गुरुवार को दी अपनी गवाही में कहा कि ट्रंप और रिपब्लिकन ने 2016 के चुनाव को यूक्रेन द्वारा प्रभावित करने की जो झूठी कहानी प्रचारित की थी उसे रूस ने गढ़ा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 8:59 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की सुनवाई चल रही है. इस दौरान ट्रंप ने अपने बचाव में पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि 'मैं यूक्रेन से कोई फायदा नहीं चाहता और न ही मुझे उनसे किसी प्रकार के सहयोग की जरूरत है.' व्हाइट हाउस की पूर्व सलाहकार ने गुरुवार को दी अपनी गवाही में कहा कि ट्रंप और रिपब्लिकन ने 2016 के चुनाव को यूक्रेन द्वारा प्रभावित करने की जो झूठी कहानी प्रचारित की थी उसे रूस ने गढ़ा था.

फियोना हिल ने दी गवाही
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की पूर्व अधिकारी और रूसी मामलों की विशेषज्ञ फियोना हिल ने सुनवाई के पांचवें दिन कांग्रेस की खुफिया मामलों की स्थायी समिति के समक्ष गवाही दी. महाभियोग जांच इस बात को लेकर हो रही कि ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पर अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर के खिलाफ राजनीति से प्रेरित होकर जांच का दबाव बनाया था और दावा किया था कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में यूक्रेन ने डेमोक्रेट पार्टी की मदद की थी.

सारी कहानी को बताया रूस की साजिश

उन्होंने कहा कि रूस और उसकी रक्षा सेवा ने हमारे देश के खिलाफ कोई अभियान नहीं चलाया जबकि यूक्रेन ने कुछ हद तक ऐसा किया. यह झूठी कहानी है बल्कि रूस की सुरक्षा एजेंसियों ने इसे प्रचारित किया. हिल ने कहा कि इस तरह की झूठी कहानी को रूस ने गढ़ा और प्रचारित किया है.

हिल ने कहा रूस ने देश को खंडित किया
हिल्स ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रूस वह विदेशी शक्ति है जिसने व्यवस्थित तरीके से 2016 में हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमला किया. यह सार्वजनिक निष्कर्ष है जिसकी पुष्टि हमारी खुफिया एजेंसियों ने कांग्रेस की द्विदलीय समिति के समक्ष की है. रूस अभियान का असर आज भी सामने है. हमारे देश खंडित हो गया है. (भाषा इनपुट के साथ)ये भी पढ़ें : इमरान खान ने ट्रंप को किया फोन, फिर से कश्मीर का रोना रोया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 8:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर