अपना शहर चुनें

States

इधर मुकदमे लड़ रहे हैं ट्रंप, उधर मंत्रीमंडल बढ़ाने की तैयारी में बाइडन; मंगलवार तक कर सकते हैं नामों की घोषणा

डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं
डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं

जो बाइडन (Joe Biden) ने हाल ही में अपनी टीम में भारतवंशी माला अडिगा को जगह दी है. काफी समय से बाइडन परिवार के साथ काम कर रहीं अडिगा को नव निर्वाचित राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडन का पॉलिसी डायरेक्टर बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 10:39 AM IST
  • Share this:
विलमिंगटन. अमेरिका में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव (US Election) के बाद एक ओर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कानूनी पैंतरे आजमा रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर जो बाइडन ने अपनी टीम बनाने की तैयारी कर रहे हैं. माना जा रहा है कि नव-निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के मंत्रिमंडल के सदस्यों के नामों की घोषणा मंगलवार को हो सकती है. इसके अलावा, ट्रंप प्रशासन के परेशानियां बढ़ाने के बावजूद जनवरी में नए प्रशासन के आगमन की तैयारी भी चल रही है और इसकी योजना कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर हालात को देखते हुए बनाई जा रही है.

हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि बाइडन किस विभाग की टीम के बारे में पहले ऐलान करेंगे. आगामी चीफ ऑफ स्टाफ रोन क्लेन ने रविवार को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि बाइडन किस विभाग के प्रमुख के नाम की घोषणा पहले करेंगे. जबकि, समाचार एजेंसी ने अपनी खबर में बताया था कि आगामी हफ्ते में बाइडन विदेश मंत्री और वित्त मंत्री पद के लिए नामित व्यक्ति के नाम की घोषणा कर सकते हैं.

बाइडन ने संकल्प लिया है कि उनकी सरकार आधुनिक इतिहास में सबसे अधिक विविधताओं वाली होगी. बाइडन पर लोगों की नजर इस बात को लेकर भी है कि क्या वह पेंटागन, वित्त विभाग आदि की कमान किसी महिला या किसी अफ्रीकी अमेरिकी को देकर इतिहास बनाएंगे. उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि वित्त विभाग के लिए उनकी पसंद तय है.



बाइडन की टीम में भारतवंशी शामिल
बाइडन ने हाल ही में अपनी टीम में भारतवंशी माला अडिगा (Mala Adiga) को जगह दी है. काफी समय से बाइडन परिवार के साथ काम कर रहीं अडिगा को नव निर्वाचित राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडन का पॉलिसी डायरेक्टर बनाया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि बाइडन आने वाले समय में अपनी टीम में कई भारतवंशियों को शामिल कर सकते हैं.

बाइडन की जीत से चीन में हलचल
चीन के एक सरकारी सलाहकार ने चेतावनी दी है कि चीन सरकार (China Government) को यह भ्रम छोड़ देना चाहिए कि राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन में अमेरिकी से रिश्ते अपने आप सुधर जाएंगे. उन्होंने चेतावनी दी है कि बीजिंग को वॉशिंगटन की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए. एडवांस इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल एंड कॉन्टेम्पररी चाइना स्टडीज के डीन झेंग योंगियान ने कहा कि चीनी सरकार के अमेरिका के साथ रिश्ते सुधारने के हर मौके का फायदा उठाना चाहिए. (इनपुट भाषा के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज