ट्रंप ने फिर दिया कश्मीर पर मध्यस्थता का ऑफर, बोले- सब मोदी पर निर्भर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर है कि वह इस मसले पर अमेरिका का सहयोग चाहते हैं या नहीं.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 8:34 AM IST
ट्रंप ने फिर दिया कश्मीर पर मध्यस्थता का ऑफर, बोले- सब मोदी पर निर्भर
ट्रंप ने फिर दिया कश्मीर पर मध्यस्थता का ऑफर, बोले- मोदी और इमरान अच्छे लोग
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 8:34 AM IST
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने अमेरिकी दौरे के समय एक बार फिर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सामने कश्मीर का राग अलापा था. इमरान खान से बातचीत के कुछ दिन बाद ही अब एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर पर मध्यस्थता की बात कही है. ट्रंप ने कहा है कि अगर भारत चाहे तो मैं इसके लिए तैयार हूं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर है कि वह इस मसले पर अमेरिका का सहयोग चाहते हैं या नहीं. उन्होंने कहा कि मोदी और इमरान शानदार लोग हैं. अगर वो चाहते हैं कि पिछले काफी समय से चले आ रहे इस गंभीर मसले पर कोई हस्तक्षेप करे तो हम तैयार हैं. ट्रंप ने फिर दोहराया कि मैंने इस मसले को लेकर पाकिस्तान और भारत के प्रधानमंत्री से बात की है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर मसले को लेकर लंबे समय से जूझ रहे हैं. ऐसे में अगर वो चाहें तो मैं हस्तक्षेप करने के लिए तैयार हूं.

America, Donald Trump, Kashmir, Imran Khan, Narendra Modi, Pakistan, India,

ट्रंप ने किया यह दावा
ट्रंप ने दावा किया कि मोदी और उन्होंने पिछले महीने जी -20 शिखर सम्मेलन के मौके पर जापान के ओसाका में कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा की, जहाँ भारतीय प्रधानमंत्री ने कश्मीर पर तीसरे पक्ष के मध्यस्थता की पेशकश की. ट्रंप ने कहा कि 'मैं दो हफ्ते पहले प्रधान मंत्री मोदी के साथ था और हमने इस विषय (कश्मीर) के बारे में बात की. और उन्होंने वास्तव में कहा, 'क्या आप मध्यस्थ या मध्यस्थ बनना चाहेंगे? मैंने कहा, 'कहाँ?' (मोदी ने कहा) 'कश्मीर'.

इसे भी पढ़ें :- कश्मीर मुद्दे पर संसद में फिर हंगामा, राजनाथ बोले- मध्यस्थता का कोई सवाल नहीं उठता
Loading...

यह है पूरा मामला
बता दें कि गलत बयान देने के लिए सुर्खियों में रहने वाले ट्रंप ने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए कहा. ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'अगर मैं मदद कर सकता हूं, तो मैं मध्यस्थ बनना पसंद करूंगा. अगर मैं मदद के लिए कुछ भी कर सकता हूं, तो मुझे बताएं.'ट्रंप ने कहा कि वह मदद के लिए तैयार हैं, अगर दोनों देश इसके लिए कहें. भारत पाकिस्तान के आतंकवादियों द्वारा जनवरी 2016 में पठानकोट में वायु सेना के ठिकाने पर हमले के बाद से पाकिस्तान से बातचीत बंद है.

इसे भी पढ़ें :- विदेश मंत्रालय ने कहा- कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए पीएम मोदी ने कभी नहीं की ट्रंप से बात
First published: August 2, 2019, 8:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...