लाइव टीवी

ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय हैं डोनाल्ड ट्रंप, तीसरे नंबर पर PM मोदी

News18Hindi
Updated: July 10, 2018, 2:29 PM IST
ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय हैं डोनाल्ड ट्रंप, तीसरे नंबर पर PM मोदी
कम्युनिकेशन फर्म Burson Cohn & Wolfe (BCW) की स्टडी Twiplomacy के मुताबिक, @realDonaldTrump अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या तीसरे नंबर पर रहे पीएम मोदी के फॉलोअर्स से करीब 10 मिलियन ज्यादा है. वहीं, लाइक और रि-ट्वीट्स के रूप में अगर देखा जाए, तो ट्रंप काफी प्रभावित करते हैं.

कम्युनिकेशन फर्म 'Burson Cohn & Wolfe (BCW)' की स्टडी "Twiplomacy के मुताबिक, @realDonaldTrump अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या तीसरे नंबर पर रहे पीएम मोदी के फॉलोअर्स से करीब 10 मिलियन ज्यादा है. वहीं, लाइक और रि-ट्वीट्स के रूप में अगर देखा जाए, तो ट्रंप काफी प्रभावित करते हैं.

  • Share this:
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय विश्व नेता हैं. मंगलवार को एक स्टडी में ये जानकारी दी गई है. स्टडी के मुताबिक, 'अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद से ट्विटर पर ट्रंप के दोगुने फॉलोअर्स हो गए हैं.' मौजूदा वक्त में ट्विटर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 53 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

ट्विटर पर लोकप्रियता के मामले में ट्रंप के बाद वेटिकन सिटी के पोप फ्रांसिस का नंबर आता है. ट्विटर पर पोप के 4.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं. वहीं, स्टडी के मुताबिक, इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीसरा स्थान है.

कम्युनिकेशन फर्म 'Burson Cohn & Wolfe (BCW)' की स्टडी "Twiplomacy के मुताबिक, @realDonaldTrump अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या तीसरे नंबर पर रहे पीएम मोदी के फॉलोअर्स से करीब 10 मिलियन ज्यादा है. वहीं, लाइक और रि-ट्वीट्स के रूप में अगर देखा जाए, तो ट्रंप काफी प्रभावित करते हैं.

पिछले एक साल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉलोअर्स के साथ करीब 264.5 मिलियन इंटरैक्शन यानी बातचीत की है. जो ट्विटर पर पीएम मोदी के इंटरैक्शन की तुलना में 5 गुना ज्यादा है. वहीं, पोप फ्रांसिस की तुलना में ये संख्या 12 गुना है. हालांकि, सिर्फ रि-ट्वीट्स के मामले में सऊदी अरब के शाह (किंग) सलमान ही ट्रंप को पीछे छोड़ते हैं.



सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद मई 2017 से लेकर मई 2018 तक सिर्फ 11 बार ट्वीट किए. लेकिन, उनके हर ट्वीट पर औसतन 154,294 रि-ट्वीट्स आए. वहीं, इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप के हर ट्वीट्स पर औसतन सिर्फ 20,319 रि-ट्वीट्स हुए.


स्टडी के मुताबिक, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ही एकमात्र ऐसा यूएस गवर्नमेंटल डिपार्टमेंट है, जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट फॉलो नहीं करता. दूसरी तरफ, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ईरान के विदेश मंत्री जावेद ज़रीफ और राष्ट्रपति हसन रूहानी का ट्विटर अकाउंट फॉलो करता है.

ब्रेग्जिट के बाद ब्रिटिश पासपोर्टों का रंग बरगंडी की जगह होगा नीला

अगर बात करें यूरोप की, तो स्टडी के मुताबिक ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे पिछले एक साल से ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय हैं. @10DowningStreet अकाउंट के 5.6 मिलियन फॉलोअर्स थे.इसके बाद 3.6 मिलियन फॉलोअर्स के साथ ब्रिटेन के शाही परिवार का नंबर आता है. इसके ठीक बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इनैमुएल मैक्रों का स्थान है. फ्रांस में पिछले साल हुए चुनाव के बाद मैक्रों के फॉलोअर्स बढ़े हैं.


बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोअर्स भले ही ट्विटर पर ज्यादा हों, लेकिन फेसबुक में वह पिछड़ गए हैं. फेसबुक पर फॉलोअर्स के मामले में उनसे आगे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं.

मई में जारी हुई कम्युनिकेशंस फर्म बर्सन मार्टसेलर की स्टडी के मुताबिक, फेसबुक पर मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 4.32 मिलियन है. यह ट्रंप के फॉलोअर्स से करीब दोगुना है. फेसबुक पर ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या 2.31 मिलियन से ज्यादा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2018, 2:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर