लाइव टीवी

ट्रंप ने महाभियोग में अहम किरदार निभाने वाले खुफिया अधिकारी को हटाया

भाषा
Updated: April 4, 2020, 3:10 PM IST
ट्रंप ने महाभियोग में अहम किरदार निभाने वाले खुफिया अधिकारी को हटाया
ट्रंप पर अमेरिकी कानून का उल्लंघन कर यूक्रेन पर निजी राजनीतिक फायदा पहुंचाने के लिए दबाव डालने का आरोप था.

ट्रंप पर आरोप था कि उन्होंने यूक्रेन पर वर्ष 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अपने संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन और उनके बेटे पर भ्रष्टाचार का मुकदमा चलाने का दबाव डाला.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने घोषणा की है कि वह एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी को हटा रहे हैं, जिसकी उनके खिलाफ पिछले साल अगस्त में की गई शिकायत के बाद महाभियोग चलाने में अहम भूमिका रही है. सीनेट खुफिया समिति को शुक्रवार को भेजे पत्र में ट्रंप ने कहा कि वह अमेरिकी खुफिया समुदाय के स्वतंत्र महानिरीक्षक माइकल एटकिंसन में विश्वास खो चुके हैं.

एटकिंसन ने पिछले साल अगस्त में एक व्हिसल ब्लोअर (Whistleblower) की शिकायत की समीक्षा और संचारित किया, जिसमें ट्रंप (Trump)पर अमेरिकी कानून का उल्लंघन कर यूक्रेन पर निजी राजनीतिक फायदा पहुंचाने के लिए दबाव डालने का आरोप था. इसी शिकायत के आधार पर ट्रंप को पद से हटाने के लिए ऐतिहासिक महाभियोग चलाया गया.

ट्रंप ने 2018 में ही एटकिंसन को उनके पद पर नामित किया था
ट्रंप पर आरोप था कि उन्होंने यूक्रेन पर वर्ष 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अपने संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन और उनके बेटे पर भ्रष्टाचार का मुकदमा चलाने का दबाव डाला. शिकायत को जांच योग्य पाए जाने पर एटकिंसन ने इसे न्याय विभाग और कांग्रेस को भेजा था. एटकिंसन को राष्ट्रपति का पसंदीदा माना जाता था, क्योंकि वर्ष 2018 में ट्रंप ने ही एटकिंसन को उनके पद पर नामित किया था.



सीनेट की खुफिया समिति के दो प्रमुख सीनेटरों रिचर्ड बर्र और मार्क वार्नर को लिखे पत्र में बिना कोई कारण बताए ट्रंप ने कहा, 'यह महत्वपूर्ण है कि मुझे महानिरीक्षक के तौर पर कार्यरत सभी नामितों पर भरोसा है. इस महानिरीक्षक के मामले में ऐसा नहीं है.'



ये भी पढ़ें - अमेरिका के राज्‍य न्यूयॉर्क में कोविड-19 से एक दिन में 562 लोगों की मौत

                सांस लेने से विषाणु के फैलने के डर से अमेरिकियों को मास्क पहनने की सलाह दी गई

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 3:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading