लाइव टीवी

WEF में बोले ट्रंप- मेरे सत्ता में आने के बाद 1.1 करोड़ रोजगार पैदा हुए

भाषा
Updated: January 21, 2020, 5:23 PM IST
WEF में बोले ट्रंप- मेरे सत्ता में आने के बाद 1.1 करोड़ रोजगार पैदा हुए
वहीं ट्रंप के संबोधन के कुछ ही समय बाद वाशिंगटन में उनके खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई आगे बढ़ने वाली है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा उनके कार्यकाल में औसत बेरोजगारी दर इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल के मुकाबले सबसे कम रही है

  • Share this:
दावोस. दुनिया की अमीर और ताकतवर हस्तियां स्विटजरलैंड (Switzerland) के रिजॉर्ट शहर दावोस (Davos) में विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) सम्मेलन में जुटी हुई हैं. इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी पहुंचे हैं. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में अमेरिका की आर्थिक तेजी और रोजगार को लेकर कई बड़े दावे किए. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के दौर में पहुंच चुका है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा.

उन्होंने कहा कि अमेरिका तरक्की कर रहा है और वह अब हर क्षेत्र में आगे निकल रहा है. पहले ऐसा नहीं था, हमने चीन के साथ नया व्यापार समझौता किया है, यह काफी महत्वपूर्ण है.

ट्रंप ने कहा हमने सृजित किए सबसे ज्यादा रोजगार
ट्रंप ने कहा, उनके सत्ता में आने के बाद अमेरिका में 1.1 करोड़ रोजगार सृजित हुए, उनके कार्यकाल में औसत बेरोजगारी दर इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल के मुकाबले सबसे कम रही है. मंच की बैठक में इस साल मुख्य जोर जलवायु परिवर्तन पर है.



अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिकी मध्यम वर्ग आज की तारीख में सबसे बेहतर है.

'दुनिया ने कभी नहीं देखा आज जैसा अमेरिका'
विश्व आर्थिक मंच पर अपने विशेष संबोधन में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दो साल पहले दावोस सम्मेलन को संबोधित किया था, उस समय से लेकर अब तक अमेरिकी नागरिकों ने वापसी की है. यह उनकी भविष्यवाणी के अनुरूप है. उन्होंने कहा, "आज मुझे यह घोषणा करने में गर्व है कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के दौर में पहुंच चुका है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा."

ट्रंप ने यह भी कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते का दूसरे चरण पर जल्द पहल होगी. उन्होंने कहा कि चीन के साथ हमारा संबंध काफी भी बेहतर नहीं रहा है.

वहीं ट्रंप के संबोधन के कुछ ही समय बाद वाशिंगटन में उनके खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई आगे बढ़ने वाली है.

अपनी इस यात्रा के दौरान ट्रंप इराक के राष्ट्रपति, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और यूरोपीय संघ की कार्यकारिणी के प्रमुख से मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-
दुनिया भर में 47 करोड़ लोग बेरोजगार : संयुक्‍त राष्‍ट्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 5:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर