अपना शहर चुनें

States

ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को बताया 'फेक न्यूज़', राष्ट्रपति बोले- US इलेक्शन में दखल न दें

ट्रंप सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ लाएंगे कार्यकारी आदेश
ट्रंप सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ लाएंगे कार्यकारी आदेश

ट्विटर (Twitter) ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के दो ट्वीट्स को 'भ्रामक जानकारी' (Fake News) फैलाने वाला बताया है. ट्विटर ने इस ट्रंप के इस ट्वीट के साथ 'फैक्ट चेक' वॉर्निंग भी चस्पा कर दी है.

  • Share this:
वाशिंगटन. सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के दो ट्वीट्स  को 'भ्रामक जानकारी' (Fake News) फैलाने वाला बताया है. ट्विटर ने इस ट्रंप के इस ट्वीट के साथ 'फैक्ट चेक' वॉर्निंग भी चस्पा कर दी है. ट्विटर के इस कदम के बाद ट्रंप भड़क गए और उन्होंने ट्विटर फैक्ट चेक को ही गलत ठहरा दिया है. ट्रंप ने ट्विटर पर अमेरिकी इलेक्शन (US Elections 2020) में दखलंदाजी करने का आरोप लगा दिया है.


मंगलवार को ट्विटर ने ट्रंप के दो ट्वीट को फेक मार्क कर दिया था. इन ट्वीट्स में मेल के जरिए फर्जी बैलेट पेपर का इस्तेमाल और मेल बॉक्स लूट लेने जैसे दावे किये गए थे. हालांकि CNN और वाशिंगटन फैक्ट चेक टीम ने इन दावों को पूरी तरह फर्जी बताया था जिसके बाद ट्विटर ने ये एक्शन लिया था. ट्विटर ने इन ट्वीट को रिमूव न करते हुए इनके साथ फैक्ट चेक के लिंक चस्पा कर दिए थे. हालांकि ट्रंप इस पर काफी भड़क गए और उन्होंने इन फैक्ट चेक को फर्जी बता दिया.




ट्रंप ने ट्विटर को दी चेतावनी
ट्रंप ने ट्वीट कर कहा- 'ट्विटर अब अमेरिकी चुनाव-2020 में दखल देने की कोशिश कर रहा है. इनका कहना है कि मैंने जो मेल-इन-बैलेट और इससे जुड़े करप्शन और फ्रॉड को लेकर दावा किया है वो गलत है. इनका ये दावा फेक न्यूज़ CNN और अमेजन वाशिंगटन पोस्ट के फैक्ट चेक पर आधारित है.' ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि 'ट्विटर अब बोलने की आज़ादी को छीनने का कम कर रहा है और बतौर एक अमेरिकी राष्ट्रपति मैं इसे बिलकुल सहन नहीं करूंगा.'

गोल्फ खेलने को लेकर भी उठे सवाल
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 23 मई को लॉकडाउन लागू होने के 75 दिन बाद गोल्फ खेलने पहुंचने पर भी अमेरिका में विवाद खड़ा हो गया है. हालांकि इस सब के बावजूद ट्रंप लगातार दूसरे दिन भी गोल्फ खेलने गए थे. इसका लोगों ने जमकर विरोध किया और गोल्फ क्लब के बाहर कुछ लोग तख्तियां लेकर खड़े थे. इन पर लिखा था- 1 लाख लोग मारे गए हैं, हमें चिंता है.. क्या आपको चिंता है? उधर ट्रंप ने अपना बचाव करते हुए ट्वीट कर कहा- बाहर निकलने के लिए या थोड़ा एक्सरसाइज करने के लिए मैं हर वीकेंड पर गोल्फ खेलता हूं. फर्जी और भ्रष्टाचारी न्यूज ने इसको ऐसे दिखाया जिससे यह पाप की तरह लगने लगा.

ये भी पढ़ें :-

वैज्ञानिकों का दावा! रेगिस्तान बनने की तरफ है इज़रायल

जानिए कौन हैं देश की सबसे भरोसेमंद 'कोविड कैल्कुलेटर' बनीं शमिका रवि

फैक्ट चेक: कितनी सच है आपके खाते में 5000 का रिलीफ फंड आने की बात?

नॉलेज : देश में टिड्डी टेरर का दौर, जानिए टिड्डियों से जुड़े हर सवाल का जवाब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज