अपना शहर चुनें

States

FBI की चेतावनी! बाइडन के शपथ ग्रहण के दिन हथियारबंद ट्रंप समर्थक कर सकते हैं हमला

शपथ ग्रहण के दिन हथियारबंद ट्रंप समर्थक कर सकते हैं हमला!   (फोटो- AFP)
शपथ ग्रहण के दिन हथियारबंद ट्रंप समर्थक कर सकते हैं हमला! (फोटो- AFP)

Trump supporters planning armed protests: FBI और होमलैंड सिक्योरिटी ने चेतावनी जारी की है कि ट्रंप के समर्थक बाइडन के शपथ ग्रहण के दिन वाशिंगटन डीसी में हथियारबंद प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 7:35 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टिगेशन (FBI) और होमलैंड सिक्योरिटी ने एक नयी चेतावनी जारी कर कहा है कि ट्रंप समर्थक (Trump supporters planning armed protests) जो बाइडन (Joe Biden) के शपथ ग्रहण समारोह को निशाना बनाने की फिराक में हैं. ये लोग बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले अति-दक्षिणपंथी और डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक हथियारबंद प्रदर्शन कर सकते हैं. 20 जनवरी को ट्रंप समर्थकों की ओर से प्रदर्शन का एलान किया गया है और इन ग्रुप्स ने वाशिंगटन के आस-पास के शहरों में जमा होना भी शुरू कर दिया है.

हालांकि ट्रंप ने दबाव में आकर वाशिंगटन में 24 जनवरी तक के लिए इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि 20 जनवरी को जो बाइडन इनॉग्रेशन सेरेमनी पर देश के 50 राज्यों की संसद और वॉशिंगटन डीसी में हथियार बंद समूह एकत्रित होने की योजना बना रहे हैं. कैपिटल हिल पर हुए हमले के बाद हर आयोजन में सुरक्षा पहले से बढ़ाने का फ़ैसला लिया गया है. प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह (इनॉगरेशन डे) पर हिंसा का खतरा मंडरा रहा है. मिलिट्री के नेशनल गार्ड्स और स्पेशल सिक्योरिटी एजेंसी के दस्ते तैनात कर दिए गए हैं.

वाशिंगटन डीसी में नेशनल गार्ड्स तैनात
अमेरिकी राजधानी में गुरुवार को ही मिलिट्री की स्पेशल यूनिट नेशनल गार्ड्स को तैनात कर दिया गया था. इस दिन डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने संसद के अंदर और बाहर हिंसा की थी. एक पुलिस अफसर और एक महिला समेत कुल पांच लोगों की मौत हो गई थी. इसलिए, सुरक्षा एजेंसियां 20 जनवरी को होने वाले शपथ ग्रहण से पहले कोई रिस्क नहीं लेना चाहतीं. आमतौर पर इनॉगरेशन डे पर लाखों लोग जुटते हैं लेकिन, इस बार कोविड-19 के चलते यह संख्या बेहद कम रहेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रेसिडेंट इलेक्ट बाइडेन की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी को भी खतरे की जद में बताया गया है. FBI कुछ संदिग्ध लोगों पर नजर रख रही है और 20 जनवरी से पहले इनमें से कुछ को गिरफ्तार भी किया जा सकता है.



ट्रंप के खिलाफ संसद में वोटिंग जारी
अमेरिकी संसद में बुधवार को राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए वोटिंग शुरू हो गयी है. डेमोक्रेट सांसदों ने उप-राष्ट्रपति माइक पेंस से "हिंसा के लिए उकसाने" के चलते राष्ट्रपति को पद से हटाने की अपील की है. पेलोसी ने उप-राष्ट्रपति पेंस से 25वां संशोधन लागू करने की मांग की है. हालांकि माइक पेंस इसके लिए तैयार है या नहीं इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. खबर है कि कई रिपब्लिकन सीनेटर ने ट्रंप के खिलाफ वोट करने की बात कही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज