ट्रंप टावर के सामने न्यूयॉर्क के मेयर ने बड़े अक्षरों में लिखा-'Black Lives Matter'

ट्रंप टावर के सामने न्यूयॉर्क के मेयर ने बड़े अक्षरों में लिखा-'Black Lives Matter'
न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियोट्रंप टावर के सामने बड़े अक्षरों में लिखा-'ब्लैक लाइव्स मैटर'

अमेरिका के न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो गुरुवार को ट्रम्प टावर (Trump Tower) के सामने शहर के फिफ्थ एवेन्यू पर विशाल पीले अक्षरों में 'ब्लैक लाइव्स मैटर (Black Lives Matter)' पेंट करने के लिए अन्य कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हो गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 11, 2020, 10:44 AM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. अमेरिका के न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो गुरुवार को ट्रम्प टावर (Trump Tower) के सामने शहर के फिफ्थ एवेन्यू पर विशाल पीले अक्षरों में 'ब्लैक लाइव्स मैटर (Black Lives Matter)' पेंट करने के लिए अन्य कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हो गए. यह टावर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) के साम्राज्य के एक महत्वपूर्ण प्रतीक के रूप में देखा जाता है. ऐसे में इस टावर के सामने इस तरह का पेंट करवाना एक विद्रोहात्मक कार्यवाही के रूप में देखा जा रहा है.

मेयर और उसकी पत्नी ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन में शामिल

मेयर बिल डी ब्लासियो और उनकी पत्नी और रेवरेंड अल शार्प्टन इस बड़े से भित्ति चित्र (block-long mural) को बनाने के लिए पेंट रोलर्स को धकेलने वाले दर्जनों लोगों के साथ जुड़ गए. रेवरेंड अल शार्प्टन ने जून की शुरुआत में मिनियापोलिस में मरे जॉर्ज फ्लॉयड को अपने भाषणों में हीरो बना दिया था.



मई में जॉर्ज फ्लॉयड की हुई थी मौत
25 मई को मिनियापोलिस में पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की डेरेक चाउविन नाम के एक गोरे अधिकारी द्वारा गर्दन पर पैर रखने के कारण मौत हुए थी जिसके बाद ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन ने गति पकड़ ली. इस आंदोलन की धमक न केवल अमरीका बल्कि पूरी दुनिया में खूब जोरशोर से सुनाई पड़ी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में कृष्ण मंदिर निर्माण पर रोक के बाद राम मंदिर में पूजा पर बैन लगा

दुनिया में 24 घंटे में कोरोना के 2.28 लाख मामले दर्ज, ट्रंप ने मास्क ना पहनने का फैसला किया

अमेजन ने TikTok डिलीट करने का दिया आदेश, 5 घंटे बाद कहा-गलती से ईमेल चला गया

सिंगापुर की सत्ता पर पीएपी का कब्जा, भारतीय मूल के प्रीतम सिंह की पार्टी ने 10 सीटें जीती

पिछले हफ्ते ही ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि इस तरह के भित्ति चित्र नफरत के प्रतीक है. इसी तरह के ब्लैक लाइव्स मैटर भित्ति चित्र न्यूयॉर्क शहर के प्रत्येक पाँच नगर में बनाने की योजना हैं. अश्वेत आंदोलन के समर्थन में इस तरह के चित्र पूरू संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई दे रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading