अगले जी-7 समिट में व्लादिमीर पुतिन को बुलाने चाहते हैं ट्रम्प

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 12:18 PM IST
अगले जी-7 समिट में व्लादिमीर पुतिन को बुलाने चाहते हैं ट्रम्प
जी-7 समिट में व्लादिमीर पुतिन को बुलाने चाहते हैं ट्रम्प

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा कि वह अगले साल जी-7 (Group of Seven) शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आमंत्रित करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 12:18 PM IST
  • Share this:
अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा कि वह अगले साल जी-7 (Group of Seven) शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आमंत्रित करेंगे, जब अमेरिका जी-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. गौरतलब है कि यूक्रेन का हिस्सा रहे क्रीमिया पर 2014 में कथित तौर पर कब्जा करने की वजह से रूस को जी-8 समूह से बाहर कर दिया गया था और इसके बाद यह समूह जी-7 बन गया था.

बता दें कि 1998-2014 तक जी 8 प्रारूप में था. जिसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, जापान और रूस शामिल थे. हमेशा से गम्भीर रहने वाले ट्रम्प इस बार काफी खुश नजर आ रहे थे.

जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद ट्रम्प ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं निश्चित तौर पर उन्हें आमंत्रित करूंगा. उन्होंने कहा कि वह इस बात को लेकर वह अभी सुनिश्चित नहीं है कि पुतिन उनके निमंत्रण को स्वीकार करेंगे या नहीं. ट्रंप की मांग है कि अन्य नेताओं की असहमति के बावजूद रूस को समूह में फिर से शामिल किया जाए.

ट्रम्प ने कहा कि वह आ सकते हैं या नहीं, मनोवैज्ञानिक तौर पर, मुझे लगता है कि यह मुश्किल फैसला है. अगला शिखर सम्मेलन मियामी (फ्लोरिडा) में हो सकता है. उन्होंने कहा,  वह एक सम्मानित इंसान है.

इसे भी पढ़ें : ट्रंप के एक ट्वीट ने बढ़ाया भारतीयों की शादी का खर्च!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 12:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...