13 साल से कोई अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं गया था पाकिस्तान, ट्रंप ने इमरान से कहा, मैं आऊंगा

अगर यह दौरा हुआ तो ट्रंप पाकिस्तान की यात्रा करने वाले छठे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. इससे एक दशक से भी पहले जार्ज डब्ल्यू बुश ने पाकिस्तान का दौरा किया था. बुश, मार्च 2006 में इस्लामाबाद गए थे.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 5:28 PM IST
13 साल से कोई अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं गया था पाकिस्तान, ट्रंप ने इमरान से कहा, मैं आऊंगा
खबरों के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के पाकिस्तान दौरे के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है (दोनों की मुलाकात की तस्वीर)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 5:28 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि लंबे समय बाद अमेरिका के साथ पाकिस्तान के बीच आपसी समझ बनी है और संबंधों को फिर से पटरी पर लाया गया है. अमेरिका के तीन दिन के दौरे पर आए खान ने सोमवार को ट्रंप से उनके ओवल कार्यालय में मुलाकात की.

इमरान खान ने ट्रंप के साथ बातचीत करते हुए व्हाइट हाउस में दो घंटे से ज्यादा वक्त गुजारे . उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि हम सचमुच में अब साझेदार हैं और हम दोनों अफगानिस्तान और पाकिस्तान में शांति चाहते हैं. शांति प्रक्रिया को आगे ले जाना सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे .’’

तालिबानी आतंकवाद पर लगाम लगाने के मुद्दे पर इमरान का रहा जोर
इमरान खान ने टीवी चैनल ‘फॉक्स न्यूज’ से कहा, ‘‘हम असल में आपसी समझ पर आधारित अपने संबंधों को फिर से कायम करना चाहते थे, ऐसा इसलिए कि चीजों को लेकर हमारा नजरिया समान है. हम अफगानिस्तान में शांति चाहते हैं. तालिबान को वार्ता की मेज पर लाने के लिए पाकिस्तान हर संभव मदद करेगा ताकि शांति कायम हो. मुझे लगता है कि आज हम उसे समझ पाए हैं.’’

ट्रंप ने स्वीकार किया इमरान का पाकिस्तान आने का आमंत्रण
पाकिस्तान ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान आने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान के आमंत्रण को स्वीकार लिया है. पाकिस्तानी खबरिया चैनल जिओ न्यूज के मुताबिक वाशिंगटन में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री एफ एम कुरैशी ने कहा कि ट्रंप के दौरे के संबंध में जल्द सहमति बनेगी.

पिछले एक दशक में किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने नहीं किया है पाकिस्तान दौरा
Loading...

अगर यह दौरा हुआ तो ट्रंप पाकिस्तान की यात्रा करने वाले छठे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. एक दशक से भी पहले जार्ज डब्ल्यू बुश ने दौरा किया था. बुश मार्च 2006 में इस्लामाबाद गए थे उस समय पाकिस्तान में राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का सैन्य शासन था .

एक सवाल पर इमरान खान ने कहा कि वह राष्ट्रपति ट्रंप को बिना लाग लपेट के बोलने वाला मानते हैं और वह घुमा फिराकर नहीं बोलते. खान ने कहा कि अफगानिस्तान को शांति की जरूरत है और तालिबान को राजनीतिक प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि तालिबान के साथ अब तक की वार्ता सफल रही है.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने पाक PM इमरान खान को भेंट किया क्रिकेट बैट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 5:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...