राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जर्मनी से हटा सकते हैं 25 फीसदी से अधिक अमेरिकी सैनिक

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जर्मनी से हटा सकते हैं 25 फीसदी से अधिक अमेरिकी सैनिक
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हटा सकते हैं जर्मनी से 25 फीसदी अमेरिकी सैनिक (फाइल फोटो)

दो हफ्ते पहले जर्मनी (Germany) में अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा दे चुके रिचर्ड ग्रेनेल ने जर्मन अखबार बिल्ड से कहा कि डोनाल्ड ट्रंप इस बारे में बहुत स्पष्ट हैं कि हम सैनिकों को वापस लाना चाहते हैं.

  • Share this:
बर्लिन. जर्मनी (Germany) के अपना रक्षा खर्च नहीं बढ़ाए जाने पर वहां से अमेरिकी सैनिकों को हटाने की चेतावनी के साल भर से अधिक समय बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कड़ा रुख अख्तियार करते नजर आ रहे हैं. उनकी योजना वहां 25 फीसदी से अधिक अमेरिकी सैनिकों की कटौती करने की है. जर्मनी में करीब 34,500 अमेरिकी सैनिक हैं, जबकि रक्षा विभाग के असैन्य कर्मचारियों सहित यह संख्या 50,000 हो जाती है.

25,000 सैनिकों को वापस बुलाने की योजना को मंजूरी
बता दें, ट्रंप ने पिछले हफ्ते 25,000 सैनिकों को वापस बुलाने की योजना को कथित तौर पर मंजूरी दी थी. टेक्सास के रिपब्लिकन मैक थोर्नबेरी ने अपने सहकर्मियों के साथ ट्रंप को एक संयुक्त पत्र में लिखा कि रूस की ओर से खतरा कम नहीं हुआ है और हमारा मानना है कि यह कदम नाटो के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता को कमजोर करेगा, जिससे रूस का रुख और आक्रामक होगा तथा वह अवसर का लाभ उठाना चाहेगा.

जर्मनी या नाटो के किसी सदस्य देश से नहीं की गई चर्चा
दो हफ्ते पहले जर्मनी में अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा दे चुके रिचर्ड ग्रेनेल ने जर्मन अखबार बिल्ड से कहा, 'डोनाल्ड ट्रंप इस बारे में बहुत स्पष्ट हैं कि हम सैनिकों को वापस लाना चाहते हैं.' हालांकि, इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है. लेकिन ऐसी आशंका जताई जा रही है कि ट्रंप प्रशासन के इस कदम से अमेरिका की अपनी वैश्विक सैन्य तैयारी ही प्रभावित होगी. इस फैसले के बारे में जर्मनी या नाटो के किसी अन्य सदस्य देश के साथ चर्चा नहीं की गई.



ये भी पढ़ें: अमेरिका: अब 20 जून को होगी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पहली चुनावी रैली, इस वजह से बदली तारीख...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading