अपना शहर चुनें

States

7.7 तीव्रता के भूकंप के बाद दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में आई सुनामी : रिपोर्ट

दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप के बाद आई सुनामी (सांकेतिक तस्वीर)
दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप के बाद आई सुनामी (सांकेतिक तस्वीर)

Tsunami in South Pacific Ocean: भूकंप स्थानीय समयानुसार गुरुवार आधी रात के बाद न्यू कैलेडोनिया के उत्तर में वाओ से लगभग 415 किमी पूर्व में आया. एनडब्ल्यूएस प्रशांत सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने कहा कि अगले तीन घंटे में भूकंप के चलते खतरनाक सुनामी की लहरें आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2021, 10:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दक्ष‍िण प्रशांत महासागर (South Pacific Ocean) में 7.7 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के बाद सुनामी (Tsunami) आने की खबर है. ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग ब्यूरो ने एक ट्वीट में सुनामी की पुष्टि कर बताया कि लॉर्ड होवे द्वीप के लिए खतरा है, जो ऑस्ट्रेलिया की मुख्य भूमि से लगभग 550 किलोमीटर (340 मील) पूर्व में है. ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि लॉयल्टी द्वीप समूह के पास 7.5 तीव्रता का भूकंप आया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए कोई सुनामी का खतरा नहीं है.

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा भूकंप के बाद न्यूजीलैंड, न्यू कैलेडोनिया, वानुअतु और आस-पास के अन्य देशों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है. ये भूकंप स्थानीय समयानुसार गुरुवार आधी रात के बाद न्यू कैलेडोनिया के उत्तर में वाओ से लगभग 415 किमी पूर्व में आया. एनडब्ल्यूएस प्रशांत सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने कहा कि अगले तीन घंटे में भूकंप के चलते खतरनाक सुनामी की लहरें आ सकती है.

केंद्र ने कहा कि फ़िजी, न्यूज़ीलैंड और वानुअतु के कुछ तटों पर ज्वार के स्तर से 0.3 और एक मीटर के बीच की लहरें उठ सकती हैं.



लोगों से समुद्र से दूर जाने के लिए कहा गया
न्यूजीलैंड नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने एक बयान जारी कर तटीय इलाकों के लोगों को वहां से दूर जाने के लिए कहा है. आपदा एजेंसी ने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि न्यूजीलैंड के तटीय क्षेत्रों में 7.7 तीव्रता वाले भूकंप के बाद किनारे पर मजबूत और असामान्य धाराओं और अप्रत्याशित उछाल का अनुभव होगा. निम्नलिखित क्षेत्रों में या समुद्र के पास के लोगों को पानी से बाहर, समुद्र तटों और तट क्षेत्रों से दूर और बंदरगाहों और नदियों से दूर जाना चाहिए."

बयान के साथ एक नक्शा भी जारी किया गया जिसमें कि प्रभावित क्षेत्रों के बारे में बताया गया जिसमें न्यूजीलैंड के उत्तर द्वीप के सुदूर उत्तर में, ऑकलैंड के पूर्व में ग्रेट बैरियर द्वीप और देश के पूर्व में तट के एक खंड शामिल हैं.

न्यूजीलैंड के उत्तरी हिस्से के लिए ही सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. ऑस्ट्रेलिया, कुक आईलैंड और अमेरिकन समोआ समेत अन्य नजदीकी प्रांतों के लिए छोटी लहरों की चेतावनी जारी की गई है.

भूकंप और सुनामी के चलते फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज