अपना शहर चुनें

States

तुर्की ने किया स्पेस प्रोग्राम का ऐलान, साल 2023 में चंद्रमा पर पहुंचने का लक्ष्य

चांद (नासा)
चांद (नासा)

Turkey Moon Mission: एर्दोआन की इस घोषणा को तुर्की की क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भूमिका बढ़ाने के उनके विचार के रूप में देखा जा रहा है.

  • ए पी
  • Last Updated: February 10, 2021, 2:40 PM IST
  • Share this:
अंकारा. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने मंगलवार को देश के अगले 10 वर्ष के अंतरिक्ष कार्यक्रम की घोषणा की जिसमें चंद्र मिशन, तुर्की के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने एवं अंतरराष्ट्रीय उपग्रह प्रणाली विकसित करने की महत्वकांक्षी योजना शामिल है.

एर्दोआन की इस घोषणा को तुर्की की क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भूमिका बढ़ाने के उनके विचार के रूप में देखा जा रहा है. राष्ट्रपति ने अंतरिक्ष कार्यक्रम की घोषणा टेलीविजन पर अपने संबोधन में की.

एर्दोआन ने बताया कि उनकी योजना वर्ष 2023 में देश के गणराज्य बनने के 100 साल पूरे होने के अवसर पर चांद पर पहुंचने की है. उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में चंद्र मिशन ‘अंतरराष्ट्रीय सहयोग से होगा’ जबकि दूसरे चरण में तुर्की के रॉकेट का इस्तेमाल किया जाएगा.’

राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमारे राष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का प्राथमिक एवं सबसे अहम लक्ष्य होगा कि देश के गणराज्य बनने के 100वें साल में हम चांद पर पहुंचे.’ उन्होंने कहा, ‘ईश्वर की इच्छा से हम चांद पर जा रहे हैं.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज