होम /न्यूज /दुनिया /यूक्रेन को ब्लैकआउट से निकालेंगे ये 12 देश, जल्द करेंगे ऊर्जा उपकरणों की सप्लाई, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

यूक्रेन को ब्लैकआउट से निकालेंगे ये 12 देश, जल्द करेंगे ऊर्जा उपकरणों की सप्लाई, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को बहाल करने के लिए 12 देश यूक्रेन को उपकरण प्रदान करेंगे.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को बहाल करने के लिए 12 देश यूक्रेन को उपकरण प्रदान करेंगे.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

यूक्रेन-रूस जंग (Russia-Ukraine War) की शुरुआत 24 फरवरी 2022 में हो गई थी जो अब तक चल रही है. युद्ध के 250वें दिन पुरे ...अधिक पढ़ें

 कीव. यूक्रेन-रूस जंग (Russia-Ukraine War) की शुरुआत 24 फरवरी 2022 में हो गई थी जो अब तक चल रही है. युद्ध के 250वें दिन पुरे हो गए हैं लेकिन धमाका वैसा ही है. इस धमाके में देश की ऊर्जा संयंत्रों को भारी क्षति पहुंचाई गई जिस वजह से हजारों-लाखों की संख्या में लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं. यूक्रेन में हुए इस नुकसान को देखते हुए 12 देशों ने मदद के लिए हाथ मिलाया है. यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को बहाल करने में मदद के लिए ये 12 देश यूक्रेन को ऊर्जा उपकरणों की आपूर्ति करेंगे.

कीव पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को विदेश मामलों की मंत्री दिमित्रो कुलेबा द्वारा बताया गया कि यूक्रेन में ऊर्जा उपकरणों की आपूर्ति के लिए ये 12 देश शामिल हैं- स्पेन, इटली, लिथुआनिया, इजरायल, जर्मनी, उत्तरी मैसेडोनिया, पोलैंड, कोरिया गणराज्य, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, फिनलैंड और फ्रांस. कुल मिलाकर देश को 954 यूनिट ऊर्जा उपकरण मिलने वाले हैं.

यूक्रेन को मिलने वाले उपकरणों में विभिन्न प्रकार के जनरेटर, स्वचालित स्विच, हीट गन और अन्य शामिल हैं.  यूक्रेन अपने जरूरतों की लिस्ट को अपडेट करता रहता हैं. हथियार आपूर्ति के मामले में वह अमेरिका ब्रिटैन, जर्मनी और अन्य देशों से सहायता ले रहा है.

क्या क्रीमिया पर हुए हमले की कीमत चुकाएगी दुनिया? पुतिन के इस फैसले ने सबको डराया, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

यूक्रेन को रूस से बचाने के लिए कई देश उसके पक्ष में खड़े हो गए. तबाही की भरपाई के लिए मदद भी की जा रही है. आए दिन मिसाइलों और ड्रोन द्वारा हुए अटैक से लाखों-करोड़ों जनजातियां प्रभावित हो रही हैं. यूक्रेन में हुई तबाही को इतने जल्द नहीं सही किया जा सकता. बता दें कि विश्व बैंक, यूक्रेनी सरकार और यूरोपीय आयोग द्वारा एक रिपोर्ट ने चौकाने वाला खुलासा किया था. रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन पर हुए आक्रमण के बाद से 97 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है और इसके पुनर्निर्माण के लिए  350 बिलियन डॉलर से अधिक का खर्च आएगा. यह रकम 2021 में देश की 200 बिलियन डॉलर की जीडीपी का लगभग 1.6 गुना है.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें