होम /न्यूज /दुनिया /सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में ट्विन बम ब्लास्ट, 100 लोगों की मौत, 300 से ​अधिक घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में ट्विन बम ब्लास्ट, 100 लोगों की मौत, 300 से ​अधिक घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में दो कारों में विस्फोट होने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई. (Photo: Abdihalim Bashir/Reuters)

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में दो कारों में विस्फोट होने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई. (Photo: Abdihalim Bashir/Reuters)

रॉयटर्स ने एक स्थानीय नागरिक के हवाले से कहा, 'दो कार बमों ने K5 स्ट्रीट के किनारे शिक्षा मंत्रालय की इमारत को निशाना ब ...अधिक पढ़ें

मोगादिशु: सोमालियाई शहर किसमायु में एक कार बम विस्फोट और गोलीबारी में 9 लोगों की मौत के कुछ दिनों बाद, शनिवार दोपहर कैपिटल सिटी मोगादिशु में 2 अलग-अलग कारों में विस्फोट की घटना घटी. सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख ने स्थानीय सोमाली केबल टीवी से बातचीत में बताया कि विस्फोट में अब तक मरने वालों की संख्या लगभग 100 है और 300 से ​अधिक घायल हुए हैं. घायलों में कई की हालत गंभीर बनी हुई है.

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दो कार बम विस्फोटों ने सोमालिया के शिक्षा मंत्रालय की इमारत को निशाना बनाया. रॉयटर्स ने एक स्थानीय नागरिक के हवाले से कहा, ‘दो कार बमों ने K5 स्ट्रीट के किनारे शिक्षा मंत्रालय की इमारत को निशाना बनाया.’ मंत्रालय की रखवाली करने वाले एक पुलिस अधिकारी, जिसने अपना नाम हसन बताया, ने रॉयटर्स को बताया कि उसने विस्फोट के तुरंत बाद कम से कम 12 शव देखे और 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल पड़े थे.


बम विस्फोट के दृश्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गए हैं और विस्फोट के बाद मोगादिशु शहर के ऊपर बादल उठते दिख रहे हैं. अन्य वीडियो में धमाके वाली जगह के आस-पास और दूर-दराज के घरों के शीशे टूटे हुए दिखाई दे रहे हैं. आतंकवादी संगठन अल-शबाब के इस बम धमाके के पीछे होने की सूचना है, जो सोमालियाई सरकार के खिलाफ हिंसक, सशस्त्र लड़ाई लड़ रहा है. सोमाली सुरक्षाबलों का कहना है कि उन्होंने हाल के हफ्तों में स्थानीय आत्मरक्षा समूहों के साथ लड़ते हुए अल-शबाब के खिलाफ युद्ध के मैदान में बढ़त हासिल की है, लेकिन इस आतंकी समूह ने घातक हमले करना जारी रखा है.

पुलिस प्रवक्ता सादिक दूदीश ने रॉयटर्स से कहा, ‘दोपहर दो बजे अल-शबाब के आतंकवादियों ने बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों सहित नागरिकों को निशाना बनाते हुए दो विस्फोट किए.’ इससे पहले किस्मायू में सोमवार को 9 लोग आतंकियों के शिकार बने थे. सुरक्षाबलों ने उन्हें मार गिराया था. बंदरगाह शहर के तवाकल होटल के गेट में विस्फोटकों से लदे एक वाहन के टकराने के बाद गोलियां चलीं. जुबलैंड के सुरक्षा मंत्री युसुफ हुसैन धूमल ने रॉयटर्स को बताया, ‘विस्फोट में छात्रों और नागरिकों सहित नौ लोग मारे गए और 47 अन्य घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है.’

Tags: Explosion, Somalia

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें