लाइव टीवी

Coronavirus: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, ब्रिटेन में सामने आए 2 मामले

News18Hindi
Updated: January 31, 2020, 4:31 PM IST
Coronavirus: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, ब्रिटेन में सामने आए 2 मामले
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आए

ब्रिटेन (Britain) के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) इस वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है जिसका उत्पत्ति स्थल चीन का वुहान शहर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2020, 4:31 PM IST
  • Share this:
लंदन. चीन (China) से फैले कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया में दिख रहा है. अमेरिका, भारत समेत कई देश इस वायरस से प्रभावित हो रहे हैं. अब ब्रिटेन में भी कोरोना वायरस के दो मामले सामने आए हैं. ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस के दो मामलों की पुष्टि की है. सरकार ने कहा कि दोनों पीड़ित एक ही परिवार के सदस्य हैं, जिनकी विशेष चिकित्सकीय देखभाल की जा रही है.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) इस वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है जिसका उत्पत्ति स्थल चीन का वुहान शहर है. वहां इस वायरस के चलते 213 लोगों की जान चली गयी है.

दो लोग कोरोना वायरस पॉजीटिव
ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा, ‘हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि इंगलैंड में परीक्षण में दो मरीजों की जांच के नतीजे पॉजिटिव पाए गए हैं. दोनों पीड़ित एक ही परिवार के सदस्य हैं.’’



18 देशों में 98 मामले आए सामने
उन्होंने कहा, ‘उन्हें विशेष एनएचएस देखभाल मिल रही है और हम इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए जांची परखी संक्रमण नियंत्रण प्रक्रियाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं. एनएचएस पूरी तरह तैयार है और वह उन व्यक्तियों की पहचान करने में पहले से तेजी से जुटा है जो इन मरीजों के संपर्क में आये हों ताकि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके.’ भारत समेत 18 देशों में इस विषाणु के 98 मामले सामने आ चुके हैं.

(भाषा इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 31, 2020, 4:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर