Home /News /world /

अमेरिकी जू में दो हाइना को हुआ कोराेना, जानवरों में संक्रमण का यह दुनिया का पहला केस

अमेरिकी जू में दो हाइना को हुआ कोराेना, जानवरों में संक्रमण का यह दुनिया का पहला केस

चिड़िघार प्रशासन ने कहा कि जनावरों की कई प्रजातियां है जो काफी संवेदनशील हैं. (फाइल फोटो)

चिड़िघार प्रशासन ने कहा कि जनावरों की कई प्रजातियां है जो काफी संवेदनशील हैं. (फाइल फोटो)

Coronavirus, Covid-19, Zoo, Lions; चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना संक्रमित (Corona Infected) दोनो लकड़बग्घे कोरोना के हल्के लक्षण महसूस कर रहे हैं. इनमें से एक उम्र 22 वर्ष और दूसरे की उम्र 23 वर्ष है. दोनों में थोड़ी से सुस्ती है और कभी कभी खांसी की समस्या देखने को मिल रही है. प्रशासन के मुताबिक पिछले कुछ हफ्तों में कोविड पॉजिटिव (Covid-19 Positive) पाए गए जानवर पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या फिर वे तेजी से रिकवरी कर रहे हैं. लकड़बग्घों के अलावा 11 शेर और दो बाघ भी वायरस से संक्रमित पाए गए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: अमेरिका के डेनवर से कोरोना वायरस का एक बड़ा मामला सामने आया है. यहां डेनवर चिड़ियाघर में 11 शेर (11 Lions) और दो हाइना (2 hyenas) जिन्हें हम लकड़बग्घे के नाम से जानते हैं कोरोना वायरस पॉजिटिव (Corona Virus Positiv) पाए गए हैं. इसकी पुष्टि अमेरिका की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा प्रयोगशाला (United States Lab) ने की है. लैब की तरफ से कहा गया है कि डेनवर चिड़ियाघर के दो हाइना ने कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. दुनिया भर में लकड़बग्घे के कोविड-19 से संक्रमित होने का यह पहला मामला है.

    नेशनल वेटरनरी सर्विसेज लेबोरेटरीज (एनवीएसएल) ने जानकारी देते हुए कहा कि चिड़ियाघर के कई शेरों के बीमार होने के बाद चित्तीदार लकड़बग्घे समेत कई जानवरों के सैंपल टेंस्टिंग के लिए लिए गए थे. इन लकड़बग्घों के नमूनों की टेस्टिंग कोरोराड़ो स्टेट यूनिवर्सिटी की एक प्रयोगशाला में की गई जहां वे कोरोना वायरस से पॉजटिव पाए गए. लकड़बग्घों के अलावा 11 शेर और दो बाघ भी वायरस से संक्रमित पाए गए. इतनी संख्या में जानवरों के एक साथ कोरोना संक्रमित पाए जाने से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है.

    रिपोर्ट मे अनुसार चिड़ियाघर में कई जानवर बीमार पाए गए जिसके बाद सभी का सैंपल लिया गया. चिड़ियाघर प्रशासन ने कहा कि कोरोना पॉजिटि हाइना फिलहाल पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं. प्रशासन ने कहा कि हाइना प्रसिद्ध रूप से कठिन, लचीला जानवर हैं जो एंथ्रेक्स, रेबीज और डिस्टेंपर के प्रति अत्यधिक सहिष्णु होने के लिए जाने जाते हैं.

    यह भी पढ़ें- दो साल बाद बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की हाइब्रिड बैठक कल से, आगामी विधानसभा चुनाव मुख्य एजेंडे में सबसे ऊपर 

    चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना संक्रमित दोनो लकड़बग्घे कोरोना के हल्के लक्षण महसूस कर रहे हैं. इनमें से एक उम्र 22 वर्ष और दूसरे की उम्र 23 वर्ष है. दोनों में थोड़ी से सुस्ती है और कभी कभी खांसी की समस्या देखने को मिल रही है. प्रशासन के मुताबिक पिछले कुछ हफ्तों में कोविड पॉजिटिव पाए गए जानवर पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या फिर वे तेजी से रिकवरी कर रहे हैं.

    चिड़ियाघर प्रशासन ने कहा कि जनावरों की कई प्रजातियां है जो काफी संवेदनशील हैं. ऐसे जानवरों को संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा रहता है. अधिकारियों ने कहा कि हम अपने सभी 3000 जानवरों और 450 से अधिक प्रकार की प्रजातियों के रख रखाव और उनकी देखभाल के दौरान सभी जरूरी ऐहतियात बरतते हैं.

    Tags: Animals, Coronavirus

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर