Home /News /world /

two new countries applied to join brics

ब्रिक्स में शामिल होने के लिए दो नए देशों ने किया आवेदन

चीन की मेजबानी में 23 और 24 मार्च को वर्चुअल तरीके से ब्रिक्स सम्मेलन हुआ.

चीन की मेजबानी में 23 और 24 मार्च को वर्चुअल तरीके से ब्रिक्स सम्मेलन हुआ.

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिक्स समूह में ईरान की सदस्यता, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. जहां ईरानियों ने कहा कि रूस और ब्रिक्स देशों के बीच अच्छा व्यापार होगा.

दुबई. एक ब्रिक्स अधिकारी ने सोमवार को कहा कि ईरान ने ब्रिक्स के रूप में उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समूह में सदस्य बनने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया गया है.

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिक्स समूह में ईरान की सदस्यता, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, जहां ईरानियों ने कहा, “रूस और ब्रिक्स देशों के बीच अच्छा व्यापार होगा.”

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने अलग से कहा कि अर्जेंटीना ने भी समूह में शामिल होने के लिए आवेदन किया था. उन्होंने यह भी बताया कि अर्जेंटीना के अधिकारियों से तत्काल बातचीत के लिए संपर्क नहीं हो सका.

ज़खारोवा ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर बताया, “जब व्हाइट हाउस सोच रहा था कि दुनिया में और क्या बंद किया जाए, प्रतिबंध लगाया जाए या खराब किया जाए, उस समय अर्जेंटीना और ईरान ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया.”
रूस लंबे समय से एशिया, दक्षिण अमेरिका और मध्य पूर्व के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने पर जोर दे रहा है, लेकिन उसने हाल ही में यूक्रेन पर आक्रमण करने की वजह से यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के प्रयास कर रहा है.

Tags: America, Brics, Iran

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर