Home /News /world /

two sub variants of omicron scare in the uk health security calls both of them worrying variants

यूके में ओमिक्रॉन के इन दो सब वेरिएंट्स ने डराया, हेल्थ सिक्योरिटी ने दोनों को बताया चिंताजनक वेरिएंट्स

ब्रिटेन में BA.4 और BA.5 सब वेरिएंट्स को चिंताजनक वेरिएंट की श्रेणी में डाला गया

ब्रिटेन में BA.4 और BA.5 सब वेरिएंट्स को चिंताजनक वेरिएंट की श्रेणी में डाला गया

Omicron Sub Variants: कोविड -19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के दो प्रकार को यूनाइटेड किंगडम में चिंताजनक वेरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया है. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के अनुसार, देश में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के कुछ ही मामलों की पहचान की गई है. 20 मई तक ब्रिटेन में BA.4 सब वेरिएंट के 115 संभावित या कंफर्म मामले सामने आ गए हैं. 

अधिक पढ़ें ...

लंदन: कोविड -19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के दो प्रकार को यूनाइटेड किंगडम में चिंताजनक वेरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया है. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के अनुसार, देश में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के कुछ ही मामलों की पहचान की गई है, लेकिन उपलब्ध आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि इन्हें ओमिक्रॉन BA.2 के ग्रोथ एडवांटेज मिलने की संभावना है, जो फिलहाल ब्रिटेन में डोमिनेंट सब वेरिएंट है.

द गार्जियन रिपोर्ट के अनुसार, 20 मई तक ब्रिटेन में BA.4 सब वेरिएंट के 115 संभावित या कंफर्म मामले सामने आ गए हैं. इनमें से 67 इंग्लैंड में, 41 स्कॉटलैंड में, 6 वेल्स और 1 उत्तरी आयरलैंड में मिले हैं. वहीं BA.5 के 80 केस सामने आए हैं इनमें 48 इंग्लैंड में, 25 स्कॉटलैंड में, 6 उत्तरी आयरलैंड और एक केस वेल्स में मिला है.

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की क्लिनिकल और इमर्जिंग इंफेक्शन की डायरेक्टर डॉ मीरा चंद ने कहा कि, “चिंताजनक वेरिएंट के इन रूपों का पुनर्वर्गीकरण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और यूके में BA.4 और BA.5 की ग्रोथ को दर्शाता है.

अमेरिका और ब्रिटेन में मंकीपॉक्स वायरस से मचा हड़कंप, आखिर क्यों है ये खतरनाक?

उन्होंने कहा कि, हालांकि इन प्रकारों का प्रभाव अनिश्चित है, वैरिएंट वर्गीकरण प्रणाली का उद्देश्य संभावित जोखिम की जल्द से जल्द पहचान करना है. इसे लेकर हम विस्तृत अध्ययन कर रहे हैं. हम रिपोर्टिंग के माध्यम से डेटा और विश्लेषण सही समय पर जारी किए जाएंगे.

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना महामारी और इस वायरस के अलग-अलग वेरिएंट ने बड़ी तबाही मचाई थी.

Tags: Britain, Coronavirus, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर