UAE से पाकिस्तान को झटका, कहा- कश्मीर मामले पर मुस्लिमों को न घसीटें

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 6:44 PM IST
UAE से पाकिस्तान को झटका, कहा- कश्मीर मामले पर मुस्लिमों को न घसीटें
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्रियों के साथ कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा की. इस चर्चा के दौरान भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी.

सऊदी अरब (Saudi Arab) के विदेश मंत्री अब्देल बिन अहमद अल-जुबैर और संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल-नाह्यान बुधवार को पाकिस्तान (Pakistan) पहुंचे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 6:44 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. सऊदी अरब (Saudi Arab) के विदेश मंत्री अब्देल बिन अहमद अल-जुबैर और संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल-नाह्यान बुधवार को पाकिस्तान (Pakistan) पहुंचे. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने उनकी अगवानी की. उनके इस दौरे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्रियों के साथ कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा की.

इस चर्चा के दौरान भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बड़ी उम्मीद से दोनों नेताओं के सामने कश्मीर का मुद्दा उठाया था और उनसे भारत को अपना फैसला बदलने के लिए कहने की अपील की थी. इमरान खान ने दोनों देशों के नेताओं से कहा कि सऊदी अरब और यूएई सहित पूरी दुनिया को कश्मीर पर लिए गए भारत के हालिया निर्णय को पलटने का भारत से अनुरोध करने में भूमिका निभानी चाहिए. लेकिन पाकिस्तान को इस मामले में भी सिवाय निराशा के कुछ भी हाथ नहीं लगा.

दोनों देश बोले इस मुद्दे पर मुस्लिमों के न घसीटें
यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल-नाह्यान ने अपना रुख साफ करते हुए कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है. उन्होंने पाकिस्तान से जोर देते हुए कहा कि दो देशों के बीच में मुस्लिम वर्ल्ड और मुस्लिमों को बीच में न घसीटें. संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिलकर कश्मीर विवाद सुलझाना चाहिए न कि मुस्लिमों को इस मामले में खींचकर.

इमरान खान ने जारी किया ये बयान
हालांकि इस मामले में इमरान खान के कार्यालय से जारी एक बयान मेंन कहा गया, 'दोनों देश मौजूदा चुनौतियों का समाधान करने, तनाव को कम करने और शांति और सुरक्षा के माहौल को बढ़ावा देने में मदद करने में सहयोग करेंगे.'

हर मोर्चे पर फेल हो रहा है पाक
Loading...

इस मामले पर पाकिस्तान चाहे जो भी दावा कर ले लेकिन ये दोनों ही देश पहले ही कश्मीर मामले पर भारत का समर्थन कर चुके हैं. यही नहीं पाकिस्तान कश्मीर मामले पर अभी तक किसी भी मुस्लिम देश का समर्थन नहीं जुटा सका है.

पाकिस्तान दुनिया को ये दिखाने की भरसक कोशिश कर रहा है 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने का भारत सरकार का फैसला मुसलमानों को निशाना बनाने के लिए लिया गया है लेकिन उसे सफलता नहीं मिल रही है.

ये भी पढ़ें-
पाकिस्तान ने फिर दी धमकी, कहा- आखिरी सांस तक कश्मीर के लिए लड़ते रहेंगे

पाकिस्तान में महंगाई 7 साल के शिखर पर! डबल हुए इन चीजों के दाम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 6:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...